नई दिल्ली। वायु प्रदूषण के कारण जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्लीवासियों को अब डेंगू अपनी चपेट में लेकर उनकी चिंता को और बढ़ा रहा है। डेंगू का कहर लगातार जारी है । दिल्ली-एनसीआर के निजी और सरकारी अस्पतालों में हर रोज डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है । बीते चार साल की तुलना में इस साल राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है । दिल्ली नगर निगम  की ओर से जारी किए गए आकंड़ों के मुताबिक दिल्ली के अस्पतालों में पिछले 4 साल की तुलना में इस साल अक्टूबर में डेंगू के ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं । इस साल 26 अक्टूबर तक डेंगू के 2175 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि पिछले अक्टूबर तक 1537 मामले सामने आए थे ।दिल्ली के अस्पतालों में इस बार ज्यादातर मरीज प्लेटलेट्स कम होने पर भर्ती होने के लिए पहुंच रहे हैं । दिल्ली सरकार का दावा है कि डेंगू के मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं ।


एमसीडी के मुताबिक इस साल अगस्त में डेंगू के 75 मामले पाए गए थे, वहीं सितंबर का आंकड़ा 600 पार चला गया । दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में पिछले कुछ सालों की तुलना में इस साल मरीज बढ़ें हैं । एलएनजेपी अस्पताल में इस समय 23 मरीज भर्ती हैं । इनमें सात मरीज डेंगू संदिग्ध हैं, अस्पताल में भर्ती ज्यादातर मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी देखनी को मिली है । इस अस्पताल में रोजाना 35-40 मरीज बुखार की शिकायत लेकर आ रहे हैं ।


दिल्ली में डेंगू इस साल कितना डरा रही है?
एमसीडी के आंकड़ें के मुताबिक साल 2021 में डेंगू के 400 के आसपास मामले समाने आए थे । वहीं, साल 2020 में डेंगू के 612 मामले आए थे. साल 2019 में डेंगू के 1069 और साल 2018 में डेंगू के 1595 मामले सामने आए थे. पिछले कई सालों के बाद इस साल सितंबर और अक्टूबर में डेंगू के मामले बढ़े हैं ।