Whatsapp पर अब 1024 लोग कर सकते हैं चैट, क्या आपने भी यह नया फीचर किया है ट्राई

टेक डेस्क। पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) ने भारत समेत दुनियाभर में उसके ‘कम्युनिटी फीचर’ को रोलआउट करने का ऐलान कर दिया है।

बता दें कि कुछ समय पहले ही इसकी बीटा टेस्टिंग शुरू की गई थी। फीचर के तहत अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को एकसाथ लाकर उन्‍हें ग्रुप बातचीत आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी। इतना ही नहीं अब ग्रुप वीडियो कॉल में 32 लोगों को जोड़ने का भी ऑप्‍शन मिलेगा। वॉट्सऐप ग्रुप्‍स में पार्टिसिपेंड की लिमिट को भी दोगुना किया जा रहा है। अब 1024 लोगों को वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ा जा सकेगा।

गुरुवार को वॉट्सऐप के मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा (Meta) के CEO मार्क जुकरबर्ग ने ‘कम्युनिटीज’ के ग्‍लोबल रोलआउट फीचर की घोषणा की। इसके तहत अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को एक ‘कम्‍युनिटी’ पर लाकर ग्रुप कन्‍वर्सेशन आयोजित कर सकेंगे। ‘कम्‍युनिटीज’ में एडमिन को नए टूल्‍स भी दिए जाएंगे। उदाहरण के लिए किसी मैसेज को किन ग्रुप्‍स को भेजा जाए, यह एडमिन कंट्रोल कर सकेगा।

एक बयान में मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि हम वॉट्सऐप पर ‘कम्युनिटीज’ लॉन्च कर रहे हैं। यह वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को बेहतर बनाता है। हम पोल को भी रोलआउट कर रहे हैं साथ ही 32 लोगों के लिए वीडियो कॉलिंग ला रहे हैं।

बता दें कि यह वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर अगले कुछ माह में सभी के लिए उपलब्ध होगा। इसका फायदा स्कूलों, लोकल क्लब, NGO आदि को होने की उम्‍मीद है। कम्‍युनिटिज की मदद से स्‍कूल, रेजिडेंशियल सोसायटी, फ्रेंड्स जैसे ग्रुप्‍स को एक जगह पर लाया जा सकेगा, यानी कई सारे वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को मिलाकर वॉट्सऐप कम्‍युनिटी बनाई जाएगी। यह फीचर टेलिग्राम और आईमैसेज जैसे प्‍लेटफॉर्म्‍स को टक्‍कर देगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर