आस्था से खिलवाड़! मशहूर Dholkal Ganesh की प्रतिमा के साथ पुनः छेड़छाड़, अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला हुआ दर्ज

रायपुर। छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा में करीब 3 हजार फीट की ऊंचाई पर विराजमान ढोलकल गणेश की प्रतिमा के साथ छेड़खानी का मामला सामने आया है। दरअसल किसी ने भगवान गणेश की की मूर्ति की सूंड में पत्थर से खरोंचकर अपना अंग्रेजी के शब्द लिख दिए हैं।

दंतेवाड़ा जिले के ढोलकल स्थित गणेश प्रतिमा से छेड़छाड़ किए जाने का मामला सामने आते ही पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि यह प्रतिमा लगभग 11वीं या 12वीं शताब्दी में स्थापित की गई थी।

ऐतिहासिक महत्ता के कारण ढोलकल की पहड़ियों की छोटी पर विराजमान गणेश भगवान के दर्शन करने देशभर से लोग दंतेवाड़ा पहुंचते हैं। इस स्थान की प्रसिद्धि बढ़ने के बाद से देशभर से पर्यटकों की भीड़ दिनों दिन बढ़ते ही जा रही है।

पहले भी हो चुकी है छेड़खानी

ऐसा पहली दफा नहीं है कि जब गणेश भगवान की इस मूर्ति के साथ छेड़खानी की गई हो। कुछ वर्षों पूर्व भी मूर्ति को अज्ञात असामाजिक तत्वों ने नीचे गहरी खाई में फेंक दिया था। हालांकि, मूर्ति को तलाशकर उसे दोबारा जोड़ा गया। यह घटना 3 या 4 साल पहले की है। तब प्रशासन ने ट्रैकिंग वाले रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना भी तैयार की थी। मगर आज तक इस मामले में कोई पहल नहीं की जा सकी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर