नई दिल्ली। साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन 8 नवंबर को लग रहा है, जो भारत के कई हिस्सों में देखा जाएगा । सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आठ नवंबर को लगनेवाला है । यह चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा और भारत में दृश्यमान होगा । ज्योतिष शास्त्र के नजरिये से इसे खास माना जा रहा है । ज्योतिषविदों का कहना है कि साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही है. इस दिन ग्रहों के सेनापति मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने होंगे । ऐसे में भारत वर्ष की कुंडली में तुला राशि पर सूर्य, चंद्रमा, बुध और शुक्र की युति बन रही है । इसके अलावा, शनि कुंभ राशि में पंचम व मिथुन राशि में नवम भाव पर मंगल की युति विनाशकारी योग बना रही है । चंद्र ग्रहण का ऐसा संयोग बहुत ही अशुभ माना जा रहा है ।


भारत में कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण
साल का आखिरी चंद्र भारत के कई हिस्सों में नजर आएगा, जो पूर्ण ग्रहण केवल पूर्वी भागों से दिखाई देगा कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी में साल के इस अंतिम चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा ।


कोलकाता और सिलीगुड़ी में चंद्र ग्रहण का समय

पश्चिम बंगाल के कोलकाता एवं असम के गुवाहाटी में चंद्र उदय के समय ग्रहण की पूर्णावस्था चल रही होगी ।कोलकाता में चंद्रोदय के समय से लेकर पूर्णावस्था के अंत की अवधि 20 मिनट की होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था के अंत की अवधि 1 घंटा 27 मिनट की ।


पटना में कब दिखेगा चंद्र ग्रहण
भारत में चंद्रग्रहण जब से देखा जाएगा उस वक्त कटा हुआ चांद दिखाई देगा जो धीरे-धीरे पूर्ण गोलाई के रूप में परिवर्तित हो जाएगा. पटना में शाम 5:09 से ही चंद्र ग्रहण दिखाई देना शुरू हो जाएगा ।


रांची और हजारीबाग में चंद्रग्रहण का समय
 रांची में 8 नवंबर को शाम 5 बजकर 03 मिनट पर चंद्रोदय होगा, जबकि हजारीबाग में चंद्र उदय का समय 5 बजकर 02 मिनट बताया गया है । इस तरह रांची में 9 मिनट तक और हजारीबाग में 10 मिनट तक पूर्ण चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा।
गुवाहाटी में चंद्र ग्रहण का समय
 पश्चिम बंगाल के कोलकाता एवं असम के गुवाहाटी में चंद्र उदय के समय ग्रहण की पूर्णावस्था चल रही होगी ।कोलकाता में चंद्रोदय के समय से लेकर पूर्णावस्था के अंत की अवधि 20 मिनट की होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था के अंत की अवधि 1 घंटा 27 मिनट की । गुवाहाटी में यह क्रमश: 38 मिनट और 1 घंटा 45 मिनट होगी ।


दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु में कब निकलेगा चांद
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई एवं बेंगलुरु जैसे शहरों की बात करें, तो वहां पूर्णावस्था के अंत के बाद चांद निकलेगा । उस समय आंशिक ग्रहण चल रहा होगा. इन शहरों में चांद निकलने के समय से लेकर ग्रहण की आंशिक अवस्था के अंत तक की अवधि क्रमश: 50 मिनट, 18 मिनट, 40 मिनट और 29 मिनट की होगी ।


पूर्वी हिस्सों में दिखेगा चंद्र ग्रहण
 देश के पूर्वी हिस्सों से ग्रहण की पूर्णावस्था एवं आंशिक अवस्था दोनों दिखाई देगी । यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, उत्तर अटलांटिक महासागर तथा प्रशांत महासागर के क्षेत्रों में दिखाई देगा ।
कब होती है चंद्र ग्रहण
 खगोल विज्ञान केंद्र ने बताया है कि इसके बाद आंशिक ग्रहण की स्थिति शाम 6 बजकर 19 मिनट तक देखा जा सकेगा. बता दें कि पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण लगता है, जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है । इस दिन  सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में होते हैं ।