राजधानी में फिर से लॉकडाउन! वायु प्रदूषण सभी आए स्मोकर की कैटगरी में, दिन भर में ले रहे हैं 20 से 24 सिगरेट के बराबर का धुआं

नई दिल्ली : दिल्ली में कुछ दिनों से प्रदुषण से लोगो को काफी परेशानी हो रही है। बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बहुत से नियम लागु कर दिए थे। जिसमें बच्चो का स्कूल बंद करना भी शामिल था। दिल्ली में बीते दो दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखा गया है। इसलिए ग्रेप 4 के तहत दिल्ली में लागू विभिन्न गतिविधियों पर रोक हटा ली गई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एलान किया है कि 9 नवंबर से प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे और उसके ऊपर की कक्षाओं में ओपन एक्टिविटी पर लगे प्रतिबंध को भी हटाया जा रहा है। वहीं, निजी तोड़फोड़ और निर्माण कार्य पर रोक लगी रहेगी। बीएस-3 पट्रोल और BS-4 डीजल की गाड़ियों पर बैन जारी रहेगा। हालांकि रेलवे, मेट्रो, स्टेशन, एयरपोर्ट, रक्षा, अस्पताल आदि के निर्माण हो सकेंगे।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले दो दिनों से दिल्ली के अंदर प्रदूषण में तेजी के साथ सुधार देखा जा रहा है। इस समय AQI 350 के आसपास है। पराली की घटना में भी कमी दर्ज हुई है। इससे हवा का रुख बदल रहा है। उन्होंने बताया कि जरुरी सेवा में CNG और इलेक्ट्रिक व्हीकल को छोड़कर बाकियों पर लगा प्रतिबंध भी हटा लिया गया है।

बता दे की दिल्ली में पिछले दिनों प्रदूषण का स्तर 450 के पार पहुंच गया था। जिसकी वजह से CAQM ने GRAP के फेज 4 को लागू करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद फेज चार के तहत विभिन्न गतिविधियों पर दिल्ली में रोक लगा दी गई थी। इसमें दिल्ली में जहां ट्रकों की एंट्री रोक दी गई, वहीं प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया गया था ।