नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में मिले ‘शिवलिंग’ के संरक्षण के अर्जी पर शुक्रवार (कल) को सुनवाई करेगी। मामले पर विचार के लिए एक पीठ का भी गठन किया जायेगा।

जानकारी के अनुसार कथित शिवलिंग के क्षेत्र को संरक्षित रखने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश 12 नवंबर को खत्म हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग की सुरक्षा के मामले पर कल दोपहर 3 बजे सुनवाई तय की है। साथ ही शीर्ष अदालत ने कहा है कि वह मामले की सुनवाई के लिए एक बेंच का गठन करे। बता दे की सुप्रीम कोर्ट ने पिछले आदेश में वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि मस्जिद के अंदर जिस स्थान पर ‘शिवलिंग’ मिला है, उसे सुरक्षित रखा जाए।

हिन्दू पक्ष ने ज्ञानवापी परिसर में बंद तहखानों का ताला खुलवाकर सर्वे कराने की मांग की है। उनका दावा है कि वहां ‘शिवलिंग’ मिला है। प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन के प्रतिवेदन पर बृहस्पतिवार को गौर करते हुए कहा कि मामले में दिया संरक्षण का आदेश 12 नवंबर को समाप्त हो रहा है। प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘ हम कल (शुक्रवार को) दोपहर तीन बजे एक पीठ का गठन करेंगे।’’