नई दिल्ली।  देश की राष्ट्रीय राजधानी में अब नए नगर सरकार बनाने की बारी आ गई है। चुनाव आयोग की ओर नगर निगम चुनाव के लिए दिशा-निर्देश जारी होने के बाद दिल्ली में सियासत के लिए भाजपा सहित कांग्रेस और आप पार्टी रणनीति के तहत चुनाव जीतने के लिए चुनावी मैदान में उतर चुकी है।


दिल्ली नगर निगम के चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा ने इस लिस्ट में 232 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। जिन लोगों को टिकट मिली शनिवार रात से ही उनके घरों व कार्यालयों पर कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लग गया। 14 नवंबर को नामांकन का आखिरी दिन है। इससे पहले यह सभी प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल करेंगे।


अपनी सूची के बीजेपी ने सभी समुदाय के लोगों को साधने का प्रयास किया है। बाकी बचे 18 उम्मीदवारों के नाम का एलान भी जल्द होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि जिन इलाकों में आप  या कांग्रेस  का पलड़ा भारी है या फिर टिकट को लेकर कोई विवाद है वहां प्रत्याशियों के नाम की घोषणा अभी नहीं हुई है।


7 दिसंबर को रिजल्ट आएगा
इससे पहले आम आदमी पार्टी  ने भी 11 नवंबर को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। आप ने अपनी पहली लिस्ट में 134 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 250 सीटों पर मतदान होना है। इन सभी सीटों पर 4 दिसंबर को वोटिंग होगी और इसका रिजल्ट 7 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।