शिमला। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान किया गया। आज सुबह उपलब्ध अनुमानित रुझान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के कुल मतदाताओं में से 74.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मिली जानकारी के अनुसार 2017 में मतदान 75.6 प्रतिशत दर्ज किया गया था । हिमाचल प्रदेश में 55 लाख से अधिक मतदाता हैं । मतदान धीमी गति से शुरू हुआ, लेकिन दिन चढ़ने और सूरज की गर्मी से कड़ाके की ठंड कम होने के साथ ही मतदान ने गति पकड़ी और लोग वोट डालने घर से निकले ।


कब कितना हुआ मतदान
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान की बात करें तो पहले घंटे में करीब पांच फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जबकि पूर्वाह्न 11 बजे तक 17.98 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. अपराह्न एक बजे तक यह 37.19 प्रतिशत और अपराह्न तीन बजे तक 55.65 प्रतिशत तक पहुंच गया । राज्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराये गये अस्थायी आंकड़े के अनुसार, शाम पांच बजे तक 66.58 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।


क्या कहा कांग्रेस ने
कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने शिमला के लॉन्गवुड में मतदान किया । मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि रिवाज नहीं बदलेगा, सरकार बदलेगी, परिवर्तन होगा । आम आदमी पार्टी को कुछ नहीं मिलेगा, उनका चेहरा सामने आ गया है । वह भाजपा की B टीम है और वोट काटने के लिए हैं । कांग्रेस उम्मीदवार सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर में मतदान करने के बाद कहा कि आज लोकतंत्र के उत्सव का दिन है । मुझे लगता है कि इस बार निश्चित तौर पर कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी क्योंकि लोगों ने कांग्रेस को मतदान किया है । हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि मैं लोगों से यही अनुरोध करूंगी कि आप विकास और काम के नाम पर वोट दीजिए। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा विकास किया है और आगे भी कांग्रेस ही हिमाचल का विकास बढ़ा सकती है ।


भाजपा ने क्या कहा
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने बिलासपुर के विजयपुर में मतदान केंद्र संख्या-53 में मतदान करने के बाद कहा कि प्रजातंत्र की दृष्टि से देखा जाए तो आज का दिन त्योहार का दिन होता है जिस दिन जनता अपने मतों का प्रयोग कर अपनी पसंद की सरकार 5 साल के लिए चुनती है । मैं सबसे निवेदन करता हूं कि अधिक से अधिक मतों का प्रयोग करें और प्रजातंत्र को मजबूत बनाए ।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि केंद्र और राज्य में कांग्रेस की सरकार 10 साल रही । पुरानी पेंशन योजना को हटाने वाले और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को लागू करने वाली कांग्रेस पार्टी ही थी । ये चाहते तो पहले ही कर लेते । ये सिर्फ झूठे वादे करते हैं । उन्होंने कहा कि कई राज्यों में हमारी सरकार दोबारा बनी इसलिए इस बार भी ऐसा होगा । क्योंकि सुशासन, विकास और जनकल्याण के कई काम हुए हैं ।


मतदान के लिए जरूर जाएं : जयराम ठाकुर
हिमाचल प्रदेश के शिमला में मतदान केंद्र नंबर 63/87 छोटा शिमला पर हिमाचल के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मतदान करने के बाद कहा कि भाजपा रिवाज बदल रही है । भाजपा भारी बहुमत से आएगी और दोबारा सरकार बनाएगी ।