केंद्र ने दिया बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, रद्द होंगे 10 लाख कार्ड
केंद्र ने दिया बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, रद्द होंगे 10 लाख कार्ड

नेशनल डेस्क। सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। इस खबर से कार्डधारकों को बड़ा झटका लग सकता है। सरकार जल्द ही बड़ी संख्या में राशन कार्ड को रद्द करने की तैयारी में लगी हुई है। केंद्र सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड को कैंसिल किया जाएगा। इसका मतलब अब देश के लाखों लोगों को फ्री राशन की सुविधा नहीं मिलेगी।

10 लाख राशन कार्ड होंगे रद्द

सरकार ने जानकारी दी है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं। विभाग की और से इन लोगों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। अब इन सभी लोगों के राशन कार्ड कैंसिल कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इसके तहत करीब 10 लाख लोगों के राशन कार्ड को चिन्हित किया गया है।

ऐसे लोगों का कार्ड होगा रद्द

NFSA के अनुसार, ऐसे लोग जो कार्ड धारक हैं और इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से ज्यादा जमीन है उन लोगों के नाम लिस्ट से काट दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को फ्री राशन भी हीं मिलेगा। कई कार्डधारक ऐसे भी हैं जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं, इनका भी कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा।

डीलर को मिलेगी अपात्र लोगों की लिस्ट

आपको बता दें कि सरकार के नियम के अनुसार, जो भी अपात्र लोग हैं उनकी पूरी लिस्ट डीलर के पास भेज दी जाएगी, ताकि गलती से भी डीलर इन लोगों को राशन नहीं दें। इतना ही नहीं, डीलर ऐसे लोगों का नाम चिंहित कर इसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे। इसके बाद इन लोगों के कार्ड ही रद्द कर दिए जाएंगे।

योजना का लाभ उठा रहे 80 करोड़ लोग

गौरतलब है कि सरकार की इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। लेकिन सरकार अब इन लोगों को लेकर सख्ती दिखा रही है। इनके कार्ड तो कैंसिल किए ही जाएंगे, साथ ही इनसे वसूली भी की जाएगी।

Trusted by https://ethereumcode.net