आज के समय में लोगों को कॉफी या चाय दोनों बहुत पसंद है । कॉफी पीने वाले लोग यह सोचकर इसके सेवन से डरते हैं कि कॉफी के अंदर कैफीन पाया जाता है, जिसके कारण सेहत प्रभावित हो सकती है। ऐसे लोगों को बता दें कि ब्लैक कॉफी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि ब्लैक कॉफी के अंदर भी कैफीन मौजूद होता है लेकिन इसका सीमित मात्रा में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि कॉफी कॉफिया अरेबिका के पेड़ पर लगे फल से बनी होती है। ऐसे में सबसे पहले उन फलों को अच्छे से भूना जाता है और उसका एक पाउडर तैयार किया जाता है। उस पाउडर से कई तरह की कॉफी को तैयार किया जाता है। उन्हीं में से एक ब्लैक कॉफी होती है। बता दें कि कॉफी के अंदर प्रोटीन, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको बतायेंगे की ब्लैक कॉफी पिने के फायदे।

वजन काम करने में मदद्गार

ब्लैक कॉफी में कैलोरी नहीं होता है जो वजन को मेन्टेन रखने में मदद कर सकता है। यह भूख को दबाती है और आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है। ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा करने में मदद करता है। इसलिए, यदि आप भोजन के बाद ब्लैक कॉफी पीती हैं, तो यह ग्लूकोज के निर्माण को धीमा करने में मदद कर सकती है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो वजन प्रबंधन के लिए मुख्य भूमिका निभाते हैं। यही नहीं इसे भोजन से कम से कम एक घंटे पहले पीने से ज्यादा भूख का एहसास नहीं होता है और ज्यादा खाने की वजह से वजन भी नहीं बढ़ता है।

मधुमेह के लिए फायदेमंद

ब्लैक कॉफी पीने से मधुमेह के जोखिम काम रहता है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है जो ब्लड शुगर के स्तर को बेलेन्स कर सकती है। ब्लैक कॉफ़ी को डाइट में शामिल करने से शरीर में शुगर लेवल नियंत्रित होने लगता है जिससे मधुमेह की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हालांकि ये नहीं कहा जा सकता है कि ये मधुमेह रोगियों के लिए औषधि की तरह काम करती है लेकिन शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है।

हृदय रोग के खतरे को कम करे

कॉफी के नियमित सेवन से रक्तचाप बढ़ सकता है लेकिन समय के साथ यह प्रभाव कम हो सकता है। प्रतिदिन एक से दो कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक सहित कई हृदय रोगों के होने के खतरा को कम किया जा सकता है। ब्लैक कॉफी हमारे हार्ट के लिए लाभदायक होता हैं। शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करती है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।

याददाश्त बढ़ाने में मदद्गार

ब्लैक कॉफी याददाश्त में सुधार के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमारी याददाश्त शक्ति प्रभावित होने लगती हैं और स्मृति संबंधी बीमारियों जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया और पार्किंसंस रोगों के विकसित होने की अधिक संभावना होती है। नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से दिमाग को फिट और स्वस्थ रखकर इन समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है। यह नसों को सक्रिय रखती है और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाती है।

स्ट्रेस लेवल कम करे

कॉफी एक ऐसा ड्रिंक है जो आपको तनाव से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। एक कप ब्लैक कॉफी तुरंत आपके मूड को बेहतर कर सकती है और चीजों को बेहतर बना सकती है। यही नहीं थकान को कम करके शरीर में स्फूर्ति लाती है।