झारखंड के जमशेदपुर में टाटा स्टील में चिमनी को ध्वस्त कर दिया गया है। बता दे की जमशेदपुर में टाटा स्टील की 27 साल पुरानी 110 मीटर ऊंची चिमनी को महज 11 सेकंड ध्वस्त कर दिया गया। जीरो डिग्री में चिमनी को ध्वस्त करने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है।

चिमनी को ध्वस्त किए जाने का वीडियो कंपनी ने ट्वीट किया था। जिसमें कहा गया कि इसे सुरक्षित, नियंत्रित और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से किया गया। इस वीडियो में दिख रहा है कि चिमनी के निचले हिस्से में एक विस्फोट किया गया, जिसके बाद यह चिमनी धीरे-धीरे और बड़े करीने से एक तय क्षेत्र में गिर गई। इसके बाद धूल को नियंत्रित करने के लिए ‘वाटर कर्टन्स’ का इस्तेमाल किया गया।

अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार चिमनी को जीरो डिग्री अर्थात पूरी तरह लंबवत गिराया गया। दावा किया गया कि जीरो डिग्री पर चिमनी गिराने का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अभी तक चार डिग्री तक गिराने का ही रिकॉर्ड था।

चिमनी का मलबा इधर-उधर नहीं गिरा। चिमनी जहां पर बनी थी, वहीं पर गिर गई। दरअसल, जमशेदपुर स्थित टाटा स्टील ने अपने कोक प्लांट के बैटरी नंबर- 5 में 110 मीटर ऊंची चिमनी सफलतापूर्वक धराशाई कर दी। 27 साल पुरानी 110 मीटर ऊंची इस चिमनी में पिछले 4 महीने से उत्पादन बंद था। इस चिमनी को ध्वस्त करने के लिए 48 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। वहीं इस पूरी प्रक्रिया में करीब दो करोड़ रुपए का खर्च आया। चिमनी को गिराने से पूर्व वहां पर अधिकारियों ने पूजा-पाठ भी की।

जानकरी के अनुसार इस चिमनी का निर्माण टाटा कंपनी द्वारा 1995 में किया गया था। चिमनी को ध्वस्त करने के लिए 48 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। इस पूरी प्रक्रिया में करीब दो करोड़ रुपए का खर्च भी टाटा स्टील को वहन करना पडा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर