सर्दियों में अक्सर लोग ठंडी चीजें खाने से बचते हैं। यहां तक कि कई लोग पानी भी गुनगुना पीते हैं। डेज़र्ट में आइसक्रीम लोगों को पसंदीदा होता है लेकिन सर्दी आते ही लोग इसे खाना बंद कर देते हैं। ज़्यादातर लोगों का मानना है कि सर्दियों में आइसक्रीम खाने से बीमार पड़ सकते हैं। लेकिन सर्दियों में इसे खाने के एक नहीं कई सारे फायदे भी होते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आइसक्रीम हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होती है। ये प्रोटीन, कैलोरी और कई विटामिन से भरपूर होती है जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा आइसक्रीम तनाव कम करती है और दिमाग को भी आराम पहुंचाती है। यहा तक कि ये इम्यूनिटी सिस्टल को भी मज़बूती देती है, इसलिए सर्दियों में आइसक्रीम के लिए कभी मना न करें।

आइसक्रीम खाने के फायदे

1. विटामिन से भरपूर – आइसक्रीम विटामिन्स से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, बी2 और बी12 पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी ज़रूरी होता है। इन विटामिन्स से त्वचा में निखार आता है, नर्वस सिस्टम बेहतर होता है और आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है।

2.ओमेगा 3 और विटामिन डी- आइसक्रीम में ओमेगा 3 और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होता है। ओमेगा-3 जहां दिमाग़, त्वचा और बालों के लिए ज़रूरी है, वहीं, शरीर के लिए विटामिन-डी भी बेहद अहम है। इसे खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती और हड्डियाँ मजबूत होती हैं।

3.इम्यून सिस्टम करें मजबूत – अच्छी सेहत के लिए इम्यूनिटी मज़बूत होनी ज़रूरी है। आइसक्रीम में विटामिन-ए, इ2, इ3 भी होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है, मेटाबॉलिज़्म संतुलित रहता है और वज़न भी कंट्रोल में रहता है।

4.कम करें तनाव -अगर आपको तनाव की समस्या रहती है तो आइसक्रीम काफी हद तक आपको आराम पहुंचा सकती है। अगर आप सुबह नाश्ते में आइसक्रीम खा लें तो पूरे दिन तनाव से दूर रहने में मदद मिलेगी और दिमाग़ भी तरोताज़ा रहेगा।

5.प्रोटीन से भरपूर- अगर आप आइसक्रीम खाते हैं तो इससे शरीर में प्रोटीन की कमी भी दूर हो जाती है। आइसक्रीम खाने से मांसपेशियां मज़बूत होती है।

6.गले की खराश से राहत – आइसक्रीम का असर हमारे शरीर के लिए गर्म होता है और इसलिए अक्सर जब आप इसे गले में खराश के दौरान खाते हैं तो यह नुकसान नहीं करता बल्कि आपको इससे राहत मिलती है।