सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम : आज से नए वित्त वर्ष में सस्ता सोना खरीदने का पहला मौका, 21 मई तक कर सकते हैं निवेश
सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम : आज से नए वित्त वर्ष में सस्ता सोना खरीदने का पहला मौका, 21 मई तक कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली : भारतीय सोना (Gold) को भविष्य के लिए सुरक्षित निवेश (Gold Investment) मानते है। सबका का मनना है की अगर सोना खरीद लिए और वो पुराना हुआ तो अच्छे भाव में जरुरत के वक्त बिक जायेगा। खासकर के महिलाओं के लिए तो ये उनके बुढ़ापे का सहारा होता है। इसकी वजह पुराने सोने को बेचने पर मिलने वाला अच्छा रिटर्न है। पर अब जल्द ही सोने पर निवेश से होने वाली कमाई पर लोगों को टैक्स (Capital Gain Tax on Gold) देना पड़ सकता है।

ईटी नाउ ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि भारत कुछ संपत्तियों की कैटेगरी को टैक्स नियमों के हिसाब से बदल (Reclassification of Assets) सकता है, इसमें सोना शामिल है, जिसे अब कैपिटल गेन टैक्स की कैटेगरी में रखा जा सकता है। इस बारे में IIFL के अनुज गुप्ता का कहना कि अभी भारत में सोने की अधिकतर खरीद नकद में होती है। ऐसे में लोग सोने से होने वाली अपनी कमाई को नेट इनकम के तौर पर ही दिखाते हैं। संभव है कि नई व्यवस्था में सोने को कैपिटल गेन टैक्स गुड्स के तौर पर दिखाना पड़े। इससे सरकार के लिए सोने पर निवेश को ट्रैक करना आसान होगा।

कैपिटल गेन टैक्स, (What is Capital Gain Tax) किसी एक निश्चित अवधि में किसी परिसंपत्ति से होने वाली कमाई पर लगाया जाता है। इसमें शेयर मार्केट या जमीन-जायदाद से होने वाली कमाई शामिल है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर