CG NEWS: विधानसभा का शीतकालीन सत्र नहीं अब विशेष सत्र में आरक्षण के साथ सप्लीमेंट्री बजट होगा पारित, बदलेगी सीटिंग व्यवस्था
CG NEWS: विधानसभा का शीतकालीन सत्र नहीं अब विशेष सत्र में आरक्षण के साथ सप्लीमेंट्री बजट होगा पारित, बदलेगी सीटिंग व्यवस्था

रायपुर। विधानसभा की कार्यवाही सूची से अब यह निश्चित हो गया है कि विधानसभा का शीतकालीन सत्र नहीं होगा। अब फरवरी में सीधे बजट सत्र आहूत किया जाएगा। जाहिर है, 10 दिसंबर से शीतकालीन सत्र होने वाला था।

आज से शुरू हो रहे विधानसभा के विशेष सत्र की कार्यवाही सूची में आरक्षण के साथ अनुपूरक यानी सप्लीमेंट्री बजट का भी उल्लेख है। यानी इसी विशेष सत्र में सरकार इन दोनों को पेश कर पारित कराएगी। वैसे सदन की आज की कार्यवाही में दोनों को शामिल किया गया है। मगर सरकार पर निर्भर करता है, दोनों बिलों को आज सदन के पटल पर रखेगी या फिर कल।

वैसे, इस विशेष सत्र में प्रश्नकाल नहीं होंगे। लिहाजा, माना ये जा रहा कि सरकार कल सुबह सदन की कार्यवाही प्रारंभ होते ही सप्लीमेंट्री बजट पर चर्चा कर उसे पास कराएगी। फिर, आरक्षण बिल पर चर्चा होगी। शाम को संशोधित आरक्षण विधेयक-2022 पास कर सदन की कार्यवाही बजट सत्र तक के लिए समाप्त कर दी जाएगी।

एक दिसंबर को पहले दिन की जो कार्यसूची है, उसमें डिप्टी स्पीकर रहे स्व. मंडावी व पूर्व विधायक पटेल को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके अलावा मानसून सत्र के अपूर्ण उत्तरों को रखा जाएगा। सीएम भूपेश बघेल द्वितीय अनुपूरक अनुमान रखेंगे। द्वितीय अनुपूरक 13-1400 करोड़ के आसपास होने का अनुमान है। इसमें पांच नए जिलों के लिए सेटअप, सीएम द्वारा भेंट मुलाकात में की गई घोषणाओं के लिए मंजूरी, जल जीवन मिशन में राशि आदि शामिल हैं। इसके बाद सीएम दो विधेयक पेश करेंगे। इसमें छत्तीसगढ़ लोक सेवा संशोधन विधेयक और छत्तीसगढ़ शैक्षणिक संस्था प्रवेश में आरक्षण संशोधन विधेयक शामिल है।

सीटिंग व्यवस्था बदलेगी

नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर आज नारायण चंदेल बैठे नजर आएंगे। बीजेपी ने धरमलाल कौशिक की जगह चंदेल को नेता प्रतिपक्ष बनाया है। उसके बाद ये पहला सत्र है। इसी तरह जोगी कांग्रेस के सदन में नेता के तौर पर धर्मजीत सिंह की सीट पर रेणु जोगी बैठेंगी। धर्मजीत को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

Trusted by https://ethereumcode.net