बड़ी खबर

रायपुर। 2023 का विधानसभा चुनाव प्रदेश के 36 जिलों में संपन्न हो सकते हैं। दरअसल शासन स्तर पर 36 जिले बनाए जाने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसमें पाटन, पत्थलगांव और भानुप्रतापपुर को जिला बनाए जाने पर विचार शुरू कर दिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 36 जिलों के लिए सारी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन अलग-अलग स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसके तहत पाटन का नया मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। दुर्ग जिले में शामिल पाटन के आसपास के 13 गांवों को जोड़कर उसे शहर का स्वरूप दिए जाने की कवायद की जा रही है।

इधर मास्टर प्लान के लिए पाटन को चिन्हित किए जाने के साथ ही पाटन को जिला बनाए जाने की तैयारी भी तेज हो गई है। इसे लेकर अलग-अलग स्तर पर चर्चाएं भी शुरू कर दी गई है। वर्तमान में पाटन के आसपास की सभी प्रमुख सड़कों का चौड़ीकरण किया गया है। साथ ही हेल्थ और अन्य क्षेत्रों में सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस क्षेत्र से ही आते हैं। इस वजह से पाटन को जिला बनाए जाने के कयास लग रहे हैं।

बता दें कि भानुप्रतापपुर का जिला बनना लगभग तय है। मगर मामले मुख्यालय को लेकर ही अटका है। सूत्रों की मानें तो शासन जल्द ही इसकी घोषणा कर सकता है। ऐसे में ऐसी संभावन है कि छत्तीसगढ़ में 2023 के विधानसभा के चुनाव जो 90 सीटों पर होने वाले हैं वह 36 जिलों को मिलाकर संपन्न होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
पर