lakhnau award

लखनऊ| यूपी की राजधानी लखनऊ को ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण’ की राष्ट्रीय रैंकिंग में ‘नंबर 1 शहर’ घोषित किया गया महापौर संयुक्ता भाटिया और नगरपालिका आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने भुवनेश्वर में पर्यावरण और वन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और महानिदेशक पर्यावरण चंद्र प्रकाश गोयल से पुरस्कार प्राप्त किया।

इनाम डेढ़ करोड़ रूपये

लखनऊ नगरपालिका को प्रशस्ति पत्र के साथ 1.50 करोड़ रुपये का पुरस्कार भी मिला है। इस उपलब्धि पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा, पांच वर्षों से लखनऊ में पर्यावरण में सुधार के प्रयास किए जा रहे थे। लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) ने हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लालबाग में अपने मुख्यालय के सामने कृत्रिम फेफड़े स्थापित किए थे, ताकि प्रदूषण से बचा जा सके। एलएमसी ने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए 15वें वित्त आयोग से नौ रोड-स्वीपिंग मशीन, आठ एंटी-स्मोक गन और 40 पानी छिड़कने वाली मशीनें खरीदीं।

लखनऊ में अटल उदय वन में लाखों पौधे रोपे गए और लाखों पौधे जगह-जगह कई उद्यान बनाकर लगाए गए। पांच साल में 1500 से ज्यादा पार्कों का सौंदर्यीकरण किया गया और हरियाली भी की गई।

इसके अलावा एलएमसी द्वारा वायु गुणवत्ता में किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कार्य शहर के विभिन्न स्थानों पर वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों का निर्माण है, जिसके कारण चौबीसों घंटे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही गिरते एक्यूआई को सुधारने के लिए एलएमसी ने शहर में 20 करोड़ रुपये की लागत से 22 जगहों पर एयर प्यूरिफायर लगाए हैं।

भाटिया ने कहा, ”लखनऊ के निवासियों को साफ-सफाई और स्वास्थ्य का ख्याल रखना मेरी पहली प्राथमिकता रही है। मैंने शहरवासियों से लखनऊ को नंबर वन शहर बनाने का वादा किया था। स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2022 में आज लखनऊ नंबर वन बन गया है।” मैं जनता से किए गए वादे को पूरा करने में सफल रही हूं। इस रैंकिंग से लखनऊवासियों का ‘ईज ऑफ लिविंग स्टैंडर्ड’ बढ़ेगा और मैं इसे और बेहतर करने की कोशिश करूंगी।

वहीं, 3 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मुरादाबाद को पीएम-10 की औसत सांद्रता 36 प्रतिशत कम करने के 75 हजार रुपये दिए गए। 3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में हवा साफ करने के प्रयासों के लिए मध्य प्रदेश के देवास को 37.50 लाख रुपये के पुरस्कार से नवाजा गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर