जानें क्या होता है वीआईपी नंबर प्लेट? इसे लेकर क्यों है लोगों के बीच है क्रेज

ऑटोडेस्क। आजकल गाड़ियों के नंबर प्लेट्स को लेकर देश में अलग क्रेज है। लोगों के लिए वीआईपी नंबर प्लेट्स स्टेटस सिंबल होता है। इन वीआईपी नंबर प्लेट्स को लेने के लिए अच्छा खासा पैसा खर्च करना पड़ता है।

इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं किस अंक की सबसे अधिक डिमांड है और क्यों लोगों के बीच वीआईपी नंबर प्लेट खरीदने का लेकर इतना क्रेज है।

क्या होता है वीआईपी नंबर प्लेट?

वीआईपी नंबर प्लेट अन्य नंबर प्लेट्स की तरह ही दिखने में होती हैं। लेकिन उनका नंबर नॉर्मल गाड़ियों की तुलना विशेष होता है और उसको याद रख पाना बेहद आसान होता है। वीआईपी नंबर को बिक्री की जिम्मेदारी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के पास होती है।

कैसा होता है VIP नंबर प्लेट

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हर सीरीज में 0001 से 9999 के बीच कई नंबर को वीआईपी नंबर के रूप में Identify करती हैं। इन नंबर को भी राज्य Super Elite, Single Digit और Semi Fancy Numbers जैसी कैटेगरी में बांटते हैं, जिनका बेस प्राइस अलग-अलग होता है।

VIP नंबर प्लेट से क्या मिलता है फायदा?

वैसे तो वाआईपी नंबर प्लेट का वैसे कोई फायदा नहीं है। लेकिन हां इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि फैंसी नंबर प्लेट से एक अलग अटेंशन मिलती है। क्योंकि, वीआईपी नंबर प्लेट लेने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च करते हैं।

VIP नंबर प्लेट को लेकर एक फैक्ट यह भी है कि ऐसे नंबर प्लेट अधिकतर प्रीमियम और लग्जरी कारों में अधिक पाए जाते हैं। हालांकि, कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जहां गाड़ी की 2 गुनी कीमत में लोगों ने वीआईपी नंबर प्लेट खरीदा है। बाइक्स और कार दोनों के लिए लोग वीआईपी नंबर प्लेट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह मिलता है वीआईपी नंबर प्लेट

परिवहन मंत्रालय की साइट पर जाकर आपको पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करना है। इसके बाद आपको एक नंबर प्लेट सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको उसकी कीमत अदा करनी होगी। अगर आपने फीस जमा कर दी है तो आप जिस नंबर को चहाते हैं उसके लिए नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं। अगर आप नीलामी में जीत जाते हैं तो आपके द्वारा चुना गया नंबर आपको मिल जाता है।

वीआईपी नंबर प्लेट का बुकिंग अमांउट

आमतौर पर फैंसी नंबर प्लेट की बुकिंग कैटेग्री के हिसाब से होती है, जिसकी कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि, बुकिंग कीमतें राज्य के अनुसार भिन्न हो सकती हैं।