Google Remove YouTube Channel: गूगल ने एक बड़ी कार्यवाही करते हुए YouTube में 5197 चैनल बंद कर दिया है। दरअसल गूगल ने चीन और सरकार को स्पोर्ट करने वाले चैनल को बंद कर दिया है। इस दौरान गूगल ने रूस, चीन और ब्राजील से चल रहे इन यूट्यूब अकाउंट्स को कॉर्डिनेटेड इंफ्लूएंस ऑपरेशन से जुड़ी जांच के दौरान हटाया है।

गूगल ने कॉर्डिनेटेड इंफ्लूएंस ऑपरेशन की जांच के दौरान 718 यूट्यूब चैनल को हटा दिया है। जिसे लेकर गूगल का कहना है कि ‘ये कैंपेन इंटरनेट रिसर्च एजेंसी यानी IRA से जुड़ा था जो रूसी भाषा में कंटेंट को शेयर कर रहा थे। ये कैंपेन रूस और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सपोर्ट तो वहीं यूक्रेन की आलोचना कर रहा थे’।

गूगल ने इसके अलावा ब्राजील से चल रहे 76 यूट्यूब चैनल को भी अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव कर दिया है। दरअसल यहां चल रहा कैंपन ब्राजीलियाई पुर्तगाली में कंटेंट को शेयर कर रहा था और ये कंटेंट ब्राजील राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को सपोर्ट कर रहा थे।

कॉर्डिनेटेड इंफ्लूएंस ऑपरेशन की जांच के चलते गूगल ने बड़ा फैसला लेते हुए 5 हजार 197 यूट्यूब चैनल और 17 ब्लॉगर ब्लॉग को रिमूव कर दिया है। इसी के साथ गूगल ने लिखा कि ‘ये ब्लॉग और यूट्यूब चैनल चीनी भाषा में एंटरटेनमेंट, म्यूजिक और लाइफस्टाइल से जुड़े स्पैम कंटेंट को अपलोड कर रहे थे’।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर