elephent

जशपुर। प्रदेश भर में हाथियों के अलग-अलग समूह जंगलों में विचरण कर रहे हैं और आबादी वाले इलाकों में नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। ऐसे ही 40 हाथियों के एक दल ने जिले के पत्थलगांव वन परिक्षेत्र में आतंक मचा रखा है। यहां के गांवों के लोग हाथियों की वजह से दहशत में हैं।

बीती रात पत्थलगांव वन परिक्षेत्र के ग्राम खरकट्टा में हाथियों के दल ने खलिहान में रखे कई क्विंटल धान को चट कर लिया। ग्रामीणों ने धान की मिसाई करके बोरों में भरकर रखा हुआ था, जहां से वे टोकन के आधार पर धान को बेचने खरीदी केंद्र ले जाते। ग्रामीणों को आभास नहीं था कि उनके गांव में हाथी पहुंच जाएंगे। सोमवार की रात अचानक 40 हाथियों का एक दल वहां पहुंचा और किसानों के खलिहान में रखे कई क्विंटलन धान चट कर गए। इसी तरह हाथियों ने ग्राम बालाझर और खरकट्टा में 5 घरों में तोड़-फोड़ की। हाथियों ने दिवार तोड़कर अंदर रखा सामान भी खा लिया।

किसानों ने की मुआवजे की मांग

हाथियों के उत्पात की वजह से पत्थलगांव वन परिक्षेत्र के खरकट्टा, बालाझर, खारढोढ़ी, शेखरपुर के किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। जहां एक ओर ग्रामीण मुआवजे की मांग कर रहे हैं वहीं वन अमला ग्रामीणो को हाथियो से दूर रहने की अपील कर रहा है।

कबड्डी स्पर्धा से लौट रहे युवक को रौंदा

उधर रायगढ़ जिले के घरघोड़ा रेंज के टेंडा नवापारा सर्किल में लोटान के नजदीक कबड्‌डी स्पर्धा से लौट रहे एक युवक को हाथी ने रौंद दिया। एसडीओ फॉरेस्ट मनोज विश्वकर्मा ने बताया कि जितेन्द्र राठिया के सामने अचानक हाथी आने से वह घबराकर भागा, लेकिन बच नहीं सका।

टेंडानवापारा में लक्ष्मी पूजा पर कबड्‌डी स्पर्धा कराई गई थी। इसमें हिस्सा लेने टीम के साथ खरसिया के नंगोई गांव का जितेंद्र राठिया भी गया था। सेमीफाइनल राउंड मे हारने के बाद 4 दोस्त दो बाइक से टेंडा नवापारा से नंगोई लौट रहे थे। जितेंद्र के साथियों ने बताया कि रात 10 बजे लोटान के पास हाथी से उनका सामना हो गया। एक बाइक पर सवार दो लोग किसी तरह निकल गए। जितेंद्र जिस बाइक पर बैठा था, हाथी उसके नजदीक तक पहुंच गया था। बाइक चला रहा उसका दोस्त घबरा गया। जितेंद्र बाइक से उतर कर जान बचाने भागने लगा। हाथी ने उसे दौड़ाया और थोड़ी दूर में ही सूंड से उठाकर पटका और रौंद दिया। इस घटना से इलाके में दहशत का आलम है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर