कोलंबिया में सोमवार को बड़ा हादसा हो गया। रिसाराल्डा में बारिश के कारण लैंडस्लाइड हो गया जिसमे अब तक 8 बचो सहित 34 लोगों की जान चली गई, और कई लोगों के ज़ख़्मी होने की ख़बर है। एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के बाद रिसाराल्डा प्रांत में भूस्खलन हो गया। बस के साथ कुछ अन्य गाड़ियां भी मलबे में दब गईं। बस कैली शहर से चोको प्रांत के कोंडोटो शहर जा रही थी। तभी प्यूब्लो रिको और सांता सेसिलिया के बीच यह हादसा हुआ। राहत और बचाव का काम जारी है।

राष्ट्रपति ने जताया शोक

कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेत्रो ने हादसे पर दुख का इज़हार करते हुए कहा कि भारी बारिश की वजह से भूस्खलन का हादसा हुआ और प्यूबेलो रिको और सैंटा सिसिलिया गांवों के बीच बस इसकी चपेट में आ गई। यह हादसा राजधानी बोगोटा से 230 किलोमीटर दूर पर हुआ। राष्ट्रपति पेत्रो ने ट्विटर पर कहा कि बड़े अफ़सोस के साथ कहना पड़ रहा है कि हादसे में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने पीड़ित परिजनों के साथ अपनी हमदर्दी का इज़हार किया।

ड्राइवर ने बस बचाने की कोशिश की

लैंडस्लाइड में बचे एक व्यक्ति ने बताया कि “ड्राइवर ने बस को बचाने की काफ़ी कोशिश की, जब मलबा नीचे आ रहा था और बस उससे थोड़ी पीछे थे। रेडियो स्टेशन से बात करते हुए उस शख़्स ने बताया कि जब हादसा हो गया तो भी ड्राइवर बस बैक करने की कोशिश कर रहा था।

2022 में अब तक 216 लोगों की हो चुकी है मौत

कोलंबिया की नेशनल यूनिट फॉर डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट के मुताबिक, 2022 में अब तक 216 लोगों की मौत हुई है। 5 लाख 38 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए।