Sarva Adivasi Samaj Against Conversion-समाज बोला, जो धर्म में लौटेंगे नहीं, उनका आरक्षण कराएंगे ख़त्म
Sarva Adivasi Samaj Against Conversion-समाज बोला, जो धर्म में लौटेंगे नहीं, उनका आरक्षण कराएंगे ख़त्म

टीआरपी डेस्क

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले के संवेदनशील क्षेत्रों में सर्व आदिवासी समाज अब एकजुट हो कर अब धर्मांतरण के खिलाफ विरोध कर रहा है। इसके लिए फरसगांव ब्लॉक के ग्राम पंचायत भोंगापाल में दर्जनों गांव के ग्रामीणों ने हजारों संख्या में उपस्थित होकर बैठक किया। इसमें मुख्य रुप से धर्मांतरण को लेकर आदिवासी समाज के गांयता, पटेल पुजारी और सरपंच समेत ग्रामीणजन ने गांव के देवी-देवताओं और समाज की संस्कृति को बनाए रखने के लिए, धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने की बात कही।

वहीं, धर्म परिवर्तन किए हुए लोगों को वापस आने हेतु कहा, लेकिन जो लोग अपने घर में वापस नहीं आना चाहते उनका आरक्षण समाप्त करने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा गया। इस मामले में चिंगनार परगना के अध्यक्ष सुकलू राम कोमरा ने कहा कि, ये लगातार अंदरूनी लालच देकर भोले-भाले आदिवासियों को तेजी से धर्मांतरण करवा रहे हैं। इसके करण हमारे देवी-देवताओं का अपमान हो रहा है। इसे बचाए रखने के लिए अब हम सब एकजुट होकर धर्मांतरण के खिलाफ खड़े हुए हैं। हम पहले धर्मांतरण किए हुए लोगों से अपने धर्म में वापस आने को लेकर पहल कर रहे हैं। यदि वे समाज में वापस नहीं आते हैं, तो उन सभी का पूर्ण रूप से आरक्षण समाप्त करने के लिए कोंडागांव कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया है।

बैठक में जिला कलेक्टर को किया आमंत्रित

इसके बाद समाज के पदाधिकारियों ने इस विशाल बैठक में शामिल होने के लिए जिला कलेक्टर को आमंत्रित किया था। इसके निर्देश पर फरसगांव एसडीएम तहसीलदार भी पहुंचे थे, लेकिन ग्राम पंचायत भवन में ही कुछ समाज के पदाधिकारियों से मिलकर ही वापस लौट गए। वहीं, आदिवसी समाज के लोग समाज को मजबूत करने के लिए धर्मांतरण के विरोध में एकजुट होकर पुरजोर विरोध करने में लगे हुए हैं। देखें वीडियो..