जब ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो कभी कभी हमे गलत प्रोडेक्ट मिल जाते है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके है, जब लोग स्मार्टफोन ऑर्डर करते हैं तो स्मार्टफोन की जगह पर या तो पत्थर रहता है या फिर कोई साबुन का डिब्बा। कभी-कभी तो कोई दूसरा संस्था का प्रोडक्ट भी भेज दिया जाता है। हालांकि यह लोकल सेलर्स की लापरवाही के चलते होता है। कंपनी कभी अपने ग्राहकों को इस तरह से परेशान नहीं करती है। लेकिन अब कंपनी ने ऐसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए एक नया तरीका निकाला है जो बेहद ही काम का है और आप इसकी बदौलत आसानी से ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने से खुद को बचा सकते है।

करनी होगी यह सेटिंग

कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी ने ओपन बॉक्स सर्विस शुरू की है।इसका लाभ उठाने के लिए आपको शॉपिंग करते समय ओपनबॉक्स डिलीवरी को चुनना होगा। इसमें डिलीवरी एजेंट पैकेज खोलकर दिखाएगा और उसके बाद अगर आपके प्रोडक्ट में किसी तरह की दिक्कत है तो आप प्रोडक्ट लेने से मना कर सकते हैं या फिर आप सिर्फ ऐप पर जाकर ही ऑर्डर को रिटर्न करवा सकते हैं, क्योंकि इसकी जिम्मेदारी डिलीवरी एजेंट की होती है और कंपनी इसके बदले में आपको दूसरा प्रोडक्ट भेजती है।

इस तरीके से भी बच सकते है

ऑनलाइन ऑर्डर करते वक्त हो सकता है कि किसी प्रोडक्ट पर ओपन बॉक्स सर्विस न हो। ऐसे में आप कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुन सकते हैं। आजकल ऑनलाइन कंपनियां डिलीवरी के समय बैंक कार्ड, वॉलेट या यूपीआई के जरिए पेमेंट जैसे ऑप्शन्स देती हैं। तो यह विकल्प भी आप चुन सकते हैं।