Dandruff in winter home remedies: बालों में रूसी की समस्या काफी परेशान कर देने वाली होती है, इस से सिर में खुजली और जलन तो होती ही है। आपको भी पता ही होगा कि डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या ज्यादातर सर्दियों में ही देखी जाती है। कुछ लोगों के सर्दियों में होने वाली रूसी इतनी जिद्दी होती है कि उस से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि हमें सर्दियों में होने वाली रूसी के कारण का पता नहीं होता है। आज हम इस लेख में कुछ इसी तरह की जानकारी देंगे, जिसमें बताया गया है कि आखिर क्यों सर्दियों के दिनों में रूसी की समस्या ज्यादा देखी जाती है और साथ ही साथ इस से छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है।

क्यों सर्दियों में ज्यादा होती है रूसी

दरअसल, सर्दियों में हवा की नमी का स्तर काफी हद तक कम हो जाता है। इस कारण से सिर की त्वचा यानी स्कैल्प की नमी भी कम होने लगती है। स्कैल्प की नमी कम होने के कारण रूसी बनने लगती है। यहां तक कि कुछ एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि सिर में रूसी आना ही ड्राई स्कैल्प का एक संकेत है।

रुसी से इस तरह से पाए छुटकारा

नारियल का तेल और नींबू
नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड स्कैल्प को साफ करता है और नारियल का तेल इसे पोषण देता है। इन दोनों के तत्व मिलकर डैंड्रफ को रोकने और खत्म करने में मदद करते हैं। आपको बस 2 बड़े चम्मच गर्म नारियल के तेल और इतना ही नींबू का रस को अच्छी तरह मिलाएं। फिर स्कैल्प पर धीरे से मसाज करें और शैम्पू करने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

बादाम का तेल और टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ के घरेलू इलाज के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक है। यह डेड स्किन और केमिकल निर्माण को दूर करने में भी मदद करता है। वहीं दूसरी ओर बादाम का तेल डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस और यीस्ट को बैलेंस करने में मदद करता है। टी ट्री ऑयल की दो बूंदों को 50 मिली बादाम के तेल में मिलाएं और धीरे से स्कैल्प पर मसाज करें। 30 मिनट बाद नॉर्मल शैंपू से धो लें।

एलोवेरा और नीम
दोनों में अच्छे जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं और डैंड्रफ से निपटने के लिए एक अच्छा कॉम्बिनेशन बनाते हैं। ये सुखदायक और ठंडा करने वाले गुणों के साथ आते हैं। 10-15 ताजी नीम की पत्तियों के साथ 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को पीस लें। इस चिकने मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर भी लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को एंटी डैंड्रफ शैम्पू से धो लें।

सेब के सिरके के साथ मेथी का हेयर मास्क
मेथी में निकोटिनिक एसिड सामग्री और प्रोटीन होता है जो डैंड्रफ को रोकता है और स्कैल्प को पोषण देता है। इसलिए यह बालों के विकास के लिए भी अच्छा होता है। वहीं दूसरी ओर सेब का सिरका डैंड्रफ को कंट्रोल करता है और बालों को मजबूत बनाता है। 2 बड़े चम्मच मेथी के बीजों को रात भर के लिए भिगो दें और सुबह उन्हें पीस लें। अब आधा चम्मच सेब का सिरका डालें और अच्छी तरह मिलाएं। स्कैल्प और बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर एक अच्छे एंटी-डैंड्रफ शैम्पू से अपने बालों को धो लें और बाद में कंडीशनर लगाना न भूलें।