आज के समय में आधार कार्ड सबसे जरुरी डॉक्यूमेंट बन गई है। किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन काल में एक ही बार आधार नंबर जारी किया जाता है। हालांकि, इसके जारी होने के बाद भी अपडेट कराया जा सकता है। लेकिन आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो जल्द ही इसे अपडेट करा लें नहीं तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर एक अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगर आपको किसी सरकारी या गैर सरकारी योजना का लाभ मिलता है तो उसे जारी रखने के लिए आधार कार्ड में POI और POA हमेशा अपडेटेड रखें। अगर आपका POI और POA अपडेटेड नहीं है तो जल्द से जल्द इसे अपडेट करवा लें।

इतने रूपए में करा सकते हैं अपडेट

UIDAI ने ट्वीट कर लिखा- ‘विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का बेनिफिट उठाने के लिए हमेशा अपने ‘POI’ और ‘POA’ डॉक्यूमेंट को अपने आधार में अपडेट रखें आधार में ‘POI’ और ‘POA’ डॉक्यूमेंट को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन 25 रुपये का शुल्क लगेगा। वहीं, ये काम अगर आप ऑफलाइन करवाते हैं, तो आपको 50 रुपये देने होंगे ‘।

अपडेट करने के लिए इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरुरत

‘POI’ और ‘POA’ को प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ ऐड्रेस भी कहा जाता है। इसे अपडेट करने के लिए ऐसे डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है, जिसमें नाम और फोटो दोनों हो। इसे पैन कार्ड, ई-PAN, राशन कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट्स की मदद से अपडेट किया जा सकता है।

आधार में बस इतनी बार बदलवा सकते हैं नाम

आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता चलता है। इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, उम्र समेत कई डिटेल्स मौजूद होते हैं। UIDAI ने किसी भी आधारकार्ड होल्डर के लिए नाम बदलने के लिए लिमिट तय कर रखी है UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर अपने आधार डेटा में जीवनभर में सिर्फ दो बार ही आपना नाम बदलवा सकता है।