CBSE

CBSE Board Exam Date Sheet 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है कि सोशल मीडिया पर आईं 10वीं-12वीं की परीक्षा समय सारणी (डेट शीट) फर्जी है। अधिकारियों ने कहा कि बोर्ड ने अभी समय-सारणी जारी नहीं की है और जल्द ही ये जारी कर दी जाएगी।

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “कई तरह की डेटशीट सामने आई हैं, जो फर्जी हैं। परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। छात्र व अभिभावकों को आधिकारिक जानकारी के लिए प्रतीक्षा करनी चाहिए।”

वेबसाईट पर जारी होगा टाइम टेबल

सीबीएसई की डेटशीट अब किसी भी दिन CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी। आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं सिंगल टर्म में होंगी। पिछले सालों के पैटर्न को देखा जाए तो बोर्ड परीक्षाओं के 75 से 90 दिन पहले ही बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर देता है। सीबीएसई का 10वीं और 12वीं क्लास के प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क व इंटरनल असेस्मेंट 1 जनवरी 2023 से शुरू होगा।

इससे पहले सीबीएसई के स्कलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इस बार से प्री बोर्ड परीक्षाएं दो बार होंगी। एक अभी 15 दिसंबर से शुरू होंगी और दूसरी 15 जनवरी से शुरू होंगी। बता दें कि फरवरी-मार्च में सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 में लगभग 34 लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें से लगभग 18 लाख कक्षा 10वीं और अन्य 16 लाख कक्षा 12वीं में परीक्षा के होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर