प्रोफेसर डॉ. स्मित श्रीवास्तव को मिली यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी की फैलोशिप

रायपुर। प्रोफेसर डॉ. स्मित श्रीवास्तव को नेशनल कार्डियक सोसाइटी के अध्यक्ष के नामांकन के बाद यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (FESC) के नए फेलो के रूप में चुना गया है। डॉ. श्रीवास्तव को इस प्रतिष्ठित समुदाय में शामिल होने तथा कार्डियोलॉजी की भविष्य की दिशा को परिभाषित करने में मदद करने के लिए चिकित्सक जगत ने बधाइयां प्रेषित की है। एफईएससी द्वारा उन स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने कार्डियोलॉजी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है ।

कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया क्या है?

समाज का मुख्य लक्ष्य हृदय रोग (सीवीडी) की रोकथाम और उन्मूलन और उसके बाद होने वाली मृत्यु दर की दिशा में काम करना है। इसका मकसद कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के कारणों और प्रभावों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना है। कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया पर्यावरण और जीवन शैली के साथ हृदय रोगों के सह-संबंध के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता के स्तर को बढ़ाने की दिशा में काम करता है। इसका वर्तमान ध्यान कार्डियो वैस्कुलर रोगों की रोकथाम की दिशा में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान और उसके बाद के नए तरीकों की ओर है।

सीएसआई के आधिकारिक जर्नल, इंडिया हार्ट जर्नल की शुरुआत 1949 में कलकत्ता में हुई थी। जर्नल का नियमित प्रकाशन 1949 में डॉ. जे.सी. बनर्जी के साथ माननीय में शुरू हुआ था संपादक। बाद के वर्षों में मुंबई के डॉ. शांतिलाल जे. शाह के कुशल संपादन के तहत पत्रिका की गुणवत्ता और गेट-अप में बहुत सुधार हुआ, जो इसके माननीय बने रहे। 1971 से 1981 तक संपादक और फिर डॉ. वी. के. 2000-2005 से एम्स, नई दिल्ली के बहल। इंडियन हार्ट जर्नल ने वर्तमान में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा और मान्यता प्राप्त की है। वर्तमान में डॉ. राकेश यादव, नई दिल्ली के मानद हैं। इस प्रतिष्ठित पत्रिका के संपादक।

कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (CSI) इंटरनेशनल सोसाइटी एंड फेडरेशन ऑफ कार्डियोलॉजी और एशियन पैसिफिक सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी का एक सक्रिय सदस्य है और सार्क सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी भी है और यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ESC) और अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी (ACC) के साथ संयुक्त रूप से काम कर रहा है। विदेशी सदस्‍यों सहित सोसायटी की वर्तमान सदस्‍यता संख्‍या लगभग चार हजार चार सौ है। हम कार्डियो वैस्कुलर रोग के बारे में सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता की बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि यह दुनिया भर में होने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर