Cyber Crime Prevention Workshop - पुलिस ने फायनेंशियल फ्रॉड रोकने के तरीके बताये
Cyber Crime Prevention Workshop - पुलिस ने फायनेंशियल फ्रॉड रोकने के तरीके बताये

विशेष संवादाता, रायपुर

साईबर सेल रायपुर की साईबर विंग द्वारा रायपुर जिले के समस्त थानों से 01 विवेचक एवं सी.सी.टी.एन.एस. में कार्यरत 01 कुल 02 पुलिस अधि./कर्म. की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कार्यालय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर के सभागार कक्ष में किया गया।

कार्यशाला के दौरान उप पुलिस अधीक्षक यातायात गुरजीत सिंह, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट रायपुर की साईबर विंग से निरीक्षक गौरव तिवारी, प्र.आर. महेन्द्र राजपूत, चिंतामणी साहू, आर. नितेश सिंह राजपूत एवं अनुरंजन तिर्की द्वारा थानों के अधि./कर्म. को उक्त के संबंध में प्रशिक्षण/जानकारियां दी गई।

साईबर सेल रायपुर की साईबर विंग द्वारा कार्यशाला के दौरान अधि./कर्म. को भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा ‘‘इंडियन सायबर क्राईम कोआर्डिनेशन सेंटर (I 4 C)‘‘ प्रोजेक्ट के तहत् वर्तमान में फायनेंशियल फ्रॉड के मामलों को रोकने हेतु जारी ‘‘नेशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल‘‘ (एन.सी.सी.आर.पी.) के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई, ताकि किसी भी पीड़ित को सायबर सेल आने की आवश्यकता ना पड़े और थाना स्तर पर इस संबंध में तत्काल कार्यवाही करते हुए पीड़ित को त्वरित राहत देकर साईबर ठगों के जाल से बचाया जा सकें।

साईबर विंग द्वारा अधि./कर्म. को ऑन लाईन साईबर ठगी, ई-मेल को संधारित करने, ई-मेल के माध्यम से जानकारियों व अन्य डाटाओं को आदान-प्रदान करने, सोशल मीड़िया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे- फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम सहित अन्य प्लेटफार्मो के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के साथ ही इनका उपयोग करने के दौरान बरतने वाली सावधानियों के बारे में जानकारियां दी गई। इसके साथ ही चाईल्ड पोर्नोग्राफी (टीप-लाईन), एन.आई.सी. ई-मेल में लॉगिन एवं उसके सुरक्षा कवच की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही सी.डी.आर. (कॉल डिटेल रिकार्ड) एवं मोबाईल टॉवर लोकेशन के संबंध में विस्तृत जानकारियां दी गई।

एन.सी.सी.आर.पी पोर्टल के जरिये ऑनलाइन शिकायत

‘‘नेशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल‘‘ (एन.सी.सी.आर.पी.) – इस पोर्टल के माध्यम से आम जनता अपने साथ हुये फायनेंशियल फ्रॉड से संबंधित मामलों की शिकायतें सीधे ऑन लाईन भी कर सकते है। इस पोर्टल पर आम जनता फायनेंशियल फ्रॉड की शिकायतें ऑन लाईन दर्ज कराने के साथ ही पोर्टल द्वारा जारी हेल्प लाईन नंबर 1930 में भी फोन कर घटना के 24 घंटे के भीतर दर्ज करा सकते है। ‘‘नेशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल‘‘ में ऑन लाईन फायनेंशियल फ्रॉड/साईबर अपराध से संबंधित शिकायत दर्ज करने हेतु https://cybercrime.gov.in/ टाईप कर साईट में विजिट किया जा सकता है।