नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में स्टूडेंट्स से कुछ कॉम्पिटेटिव सवाल भी पूछे जाएंगे। (CBSE Board Exam Pattern)

राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) ने संसद में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में बताया है की नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के तहत बोर्ड परीक्षा के सवालों के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है। दसवीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 40% और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 30% योग्यता आधारित मार्क्स होंगे। यह सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप,तर्कशक्ति,केस आधारित, रचनात्मक आदि होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षण सत्र 2022 देश में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 40% प्रश्न और कक्षा 12वीं में लगभग 30% प्रश्न योग्यता आधारित है।

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा की नई राष्ट्रीय शिक्षा निति, 2020 की शुरुआत के बाद सीबीएसई ने संबद्ध स्कूल को शिक्षा के पैटर्न के बारे में सिफारिशों का पालन करने की सलाह दी थी। जिसके बाद यह बदलाव किया गया है। नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy) के तहत स्कूल एजुकेशन में कुछ प्रमुख बदलाव किए गए हैं- कंपीटेंसी बेस्ड लर्निंग, अडॉप्शन ऑफ लर्निंग आउटकम, एक्सपेरिमेंटल और मजेदार तरीके से पढ़ाने के तरीकों का प्रयोग (जैसे- कलात्मक तरीके से, खेल-खेल में सिखाना, कहानियां सुनाकर सिखाने का तरीका आदि), फाउंडेशनल लिटरेसी और न्यूमरेसी पर जोर, सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी लेवल पर क्वालिफाइड काउंसलर्स की नियुक्ति।

बता दे सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले साल फरवरी माह 2023 में आयोजित की जाएगी। थ्योरी एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे हालांकि सीबीएसई ने अभी तक बोर्ड परीक्षा के तारीख और समय जारी नहीं किया है। बोर्ड किसी भी समय एग्जाम शेड्यूल जारी कर सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर