भारत और बांग्लादेश के बीच 14 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चट्टोग्राम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबला ढाका में आयोजित होगा. भारत का बांग्लादेश में अब तक का टेस्ट रिकॉर्ड शानदार रहा है। टीम इंडिया ने बांग्लादेश में अभी तक एक भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया है।

भारत के लिए अच्छी बात यह है कि इस फॉर्मेट में उसे बांग्लादेश के खिलाफ 22 साल में अब तक 1 भी मुकाबले में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। भारत ने बांग्लादेश में अभी तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जबकि दो मैच ड्रॉ हुए हैं। टीम इंडिया ने बांग्लादेश में आखिरी टेस्ट मैच जून 2015 में खेला था। यह मुकाबला ड्रॉ हो गया था. जबकि इससे पहले साल 2010 में भारत ने बांग्लादेश में दो टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान टीम इंडिया ने दोनों ही मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज की थी. भारत ने पहले मैच 113 रन और दूसरा मैच 10 विकेट से जीता था।

बांग्लादेश में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय खिलाडी

बांग्लादेश में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय खिलाडी सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं। सचिन ने 9 पारियों में 820 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक जड़े हैं। इस मामले में राहुल द्रविड़ दूसरे स्थान पर हैं। द्रविड़ ने 7 मैचों में 560 रन बनाए हैं। द्रविड़ ने 3 शतक और एक अर्धशतक लगाया है। कोहली की बात करें तो उन्होंने बांग्लादेश में सिर्फ एक टेस्ट पारी खेली और इस दौरान 14 रन बनाकर आउट हो गए थे।

टेस्ट सीरीज के मैचों की टाइमिंग

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार सुबह 9:30 बजे से होगी. वहीं मुकाबले का टॉस सुबह 9 बजे होगा। बता दें कि भारत और बांग्लादेश के समय में 30 मिनट का फर्क (अंतर) है। ;

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत- केएल राहुल (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश– शाकिब अल हसन (कप्तान), मोमिनुल हक, अनामुल हक, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, नजमुल होसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, इबादत हुसैन, तैजुल इस्लाम और शोरिफुल इस्लाम।