नई दिल्ली। एक ओर जहां उत्तर भारत और मध्य भारत में ठंड बढ़ती नजर आ रही है, तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिशों का सिलसिला देखा जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक ठंड अब लोगों को सताने लगी है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर झारखंड में भी नजर आ रहा है। यहां सुबह और शाम ज्यादा ठंड लग रही है।

सर्द हवाओं के कारण ठंड बढ़ेगी

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक कई जगहों पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। जबकि सर्द हवाओं के कारण ठंड बढ़ सकती है। मौसम का मिजाज अगले कुछ दिनों में बदलने वाला है। अगले कुछ दिनों में ठंड लोगों को परेशान करने वाली है।

अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना

मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली में आज मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और बुधवार से आसमान पूरी तरह साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता सुधार के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई जबकि न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।
मौसम विभाग की मानें तो, दिल्ली में अब कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है। हिमालय के इलाकों में अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर लगभग खत्म हो चुका है इसलिए जो बर्फबारी हिमालय प्रदेश और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हुई है, उसका असर दिल्ली में पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर का असर
उत्तर प्रदेश में मौसम में हुए ताजा बदलाव के कारण ठंड में इजाफा हुआ है। बीते दो दिनों से राज्य में न्यूनतम तापमान में गिरावट के वजह से ठंड बढ़ी है। वहीं पहाड़ों की बर्फबारी से उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जारी है. कई जगहों पर शीतलहर का असर दिखने लगा है।

झारखंड में तापमान में बड़ी गिरावट होगी
सर्दी का सितम झेलने के लिए तैयार हो जाइए. झारखंड में तापमान में बड़ी गिरावट होने वाली है. पश्चिमी विक्षोभ का भी असर झारखंड में देखने को मिलेगा। पछुआ हवाओं की वजह से सर्दी का एहसास ज्यादा होगा। रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के निदेशक अभिषेक आनंद ने जानकारी दी।  मौसम वैज्ञानिक आनंद ने कहा है कि तापमान में जल्द ही 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मध्य प्रदेश में बारिश
भोपाल कार्यालय की मौसम विज्ञानी ममता यादव ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के भोपाल और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गयी एवं शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान मध्यप्रदेश के होशंगाबाद संभाग के जिलों एवं रायसेन, भोपाल, सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा एवं सिवनी जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा या बूंदाबादी हो सकती है।

55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चलने का अनुमान
मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में और केरल तथा माहे में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है और उसके बाद इस क्षेत्र में वर्षा की गतिविधि में कमी आएगी। पूर्वानुमान में कहा गया है कि 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चलने का अनुमान है।

तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश
तमिलनाडु में चेन्नई समेत कुछ अन्य हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  ने 13 दिसंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान और कम दबाव के क्षेत्र के बनने की संभावना के कारण 15 दिसंबर तक और बारिश का अनुमान जताया है।