सीएम ने कहा रेफर सेंटर न बनें अस्पताल, दवाओं के उपलब्धता की ली जानकारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज गुरुवार को महासमुंद जिले के बागबाहरा रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने नरवा, गौठान, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क जैसी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना पर चर्चा की और कहा कि जो परिवार छूट गए हैं, उनका सर्वे कराया जाए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार की योजनाओं की जानकारी आम लोगों को होनी चाहिए, तभी वे इसका लाभ ले पाएंगे। CM ने अधिकारियों से जिले में नरवा प्रोजेक्ट की स्थिति की जानकारी ली। इस पर सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि महासमुंद जिले में 54 प्रोजेक्ट हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नरवा विकास में तेजी से काम करें और इसकी उपयोगिता भी बताएं। उन्होंने दलहन, तिलहन फसलों को बढ़ावा देने की बात भी कही।

सीएम भूपेश बघेल ने नल-जल योजना के प्रोजेक्ट पूरा होने की जानकारी ली और कहा कि क्वालिटी में गड़बड़ी नहीं हो। उन्होंने कहा कि गोबर खरीदी नहीं होने की शिकायत मिली है, आगे से ऐसा नहीं होना चाहिए। गोबर की खरीदी नियमित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गौठान में वर्मी कम्पोस्ट में मिट्टी मिलने की शिकायत है, इसे दूर करें। खाद में मिट्टी की शिकायत नहीं आनी चाहिए, गुणवत्ता से समझौता नहीं करें। मुख्यमंत्री के पूछने पर ऑनलाइन रिपोर्ट में दैनिक खरीदी की जानकारी सीईओ ने दी।

मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा कि पैरा नहीं जलाया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को पैरा जलने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं। उन्होंने पैरादान अभियान की जानकारी भी ली। उन्होंने गांजे और अवैध शराब की शिकायत मिलने की बात बताते हुए पुलिस को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। एग्रीकल्चर में नकली दवा मिलने की शिकायत पर जांच के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी हॉस्पिटल को रेफर सेंटर न बनाएं। उन्होंने दवाईयों की उपलब्धता की जानकारी भी ली। ग्राम चुरकी में पानी में फ्लोराइड की शिकायत के समाधान करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी को टीचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि भेंट-मुलाकात के दौरान जर्जर भवन की भी शिकायत मिली है। उन्होंने फंड रिलीज करने के भी निर्देश दिए। CM भूपेश ने कहा कि कर्मचारियों की शिकायत नहीं आनी चाहिए। स्थानांतरित कर्मचारियों को रिलीव ना करने की शिकायत आई है, इसे दूर करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी अपनी ड्यूटी जिम्मेदारी से निभाएं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बागबाहरा रेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि न्याय योजना का लाभ सभी को मिल रहा है। लोगों को योजनाओं का लाभ मिलने से राहत मिली है। सरकारी योजनाओं के बारे में पत्रकारों को बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष धान खरीदी में एक करोड़ दस लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि हमने मिलेट्स प्लांट की शुरुआत की, जिसका लाभ उत्पादकों के साथ स्थानीय लोगों को भी मिल रहा है। इससे लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। सभी जिलों में लोग कह रहे हैं कि गौठानो के कारण पलायन रुका है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। हाट बाजार, स्लम स्वास्थ्य जैसी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। बिजली बिल हाफ योजना का 42 लाख लोग फायदा ले रहे हैं। हम दलहन फसल को समर्थन मूल्य पर खरीद रहे हैं।