हेल्थ डेस्क – सर्दी का मौसम अपने साथ हरी साग और सब्जियों की सौगात भी लाता है। इन दिनों बाजार में तरह-तरह के ताजे साग और सब्जियां नजर आती हैं। इस मौसम में मिलने वाली सब्जियां स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। ठंड में मिलने वाली ताजी-हरी मटर भी ऐसी ही एक सब्जी है। हरी मटर दिल से लेकर किडनी को दुरुस्त रखने के साथ ब्लड प्रेशर को भी काबू में रखती है। डायबिटीज रोगियों के लिए हरी मटर काफी फायदेमंद है। यह वजन कम करने में भी मददगार है। यही वजह है कि वेज बिरयानी से लेकर मैगी तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

वेट लॉस में कारगर- हरी मटर के दानों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। हाई-फाइबर फूड होने की वजह से यह आपका पेट भरता है और देर तक भूख नहीं लगती। इस तरह आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है और वेट लॉस में भी मदद होती है।

दिल की सेहत का रखे ख्याल- हरी मटर में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत को बेहतर रखने में आसान होता है। इसके अलावा हरी मटर में पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी अच्छा होता है। इन पोषक तत्वों की मदद से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। साथ ही रक्त में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रखा जा सकता है।

हड्डियों को मज़बूत बनाए – स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए हरी मटर का सेवन लाभकारी है। क्योंकि, इनमें विटामिन के होता है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए भी आवश्यक हैं और साथ ही वृद्धावस्था में हड्डियों की रक्षा के लिए भी ये आवश्यक होतें हैं।

ग्लोइंग स्किन- ठंड के मौसम में त्वचा की सेहत भी प्रभावित होती है। ऐसे में स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप मटर का सेवन करें। मटर में स्किन कोलाजन के निर्माण में मदद करने वाले विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है। जो स्किन को दाग-धब्बों से बचाता है और स्किन पर निखार भी आता है।

डायबिटीज के लिए लाभकारी- हरी मटर की सब्ज़ी का हाई ब्लड शुगर लेवल वाले मरीज़ों के लिए एक अच्छी सब्ज़ी है। यह एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्ज़ी है, इसीलिए, इसके सेवन के बाद रक्त में ग्लूकोज़ का स्तर धीमी गति से बढ़ता है। इसी तरह नॉन-डायबिटिक लोगों के लिए डायबिटीज़ का रिस्क भी कम करती है हरी मटर।