tps f

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज पामगढ़ ब्लॉक के डोंगाकोहरौद, भैंसो व सेमरिया धान खरीदी का निरीक्षण किया। इस दौरान डोंगाकोहरौद में बिना उच्च अधिकारी को सूचना दिए खरीदी बंद किए जाने पर कलेक्टर ने खासी नाराजगी जताई। उन्होंने तत्काल धान खरीदी प्रारंभ कराई।

समस्या हो तो तत्काल बताएं

इस मौके पर कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिए कि किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उच्च अधिकारी को, या कलेक्टर को बताएं, हम समस्याओं को दूर करने के लिए ही हैं, कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि अपनी मर्जी से कुछ भी निर्णय नहीं लेना है। इस तरह बिना किसी सूचना के धान खरीदी बंद कर देना गलत है। किसानों को धान बेचने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। ग्राम सेमरिया में खरीदे गए धान के बोरों को दूर-दूर तक बिखरा हुआ देख कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए केंद्र प्रभारी को हटाने के निर्देश दिए।

किसानों से लूट या धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं

कलेक्टर सिन्हा ने धान खरीदी केंद्रों में खरीदे जा रहे बोरों में धान की मात्रा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि धान खरीदी के नाम पर किसानों से लूट या धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। एक बोरे में उतना ही धान खरीदें जितना निर्धारित है। किसान या समिति किसी को भी नुकसान न हो, इसका ध्यान रखना जरूरी है। धान खरीदने के समय तराजू-बांट ठीक से रखें और तौल भी ठीक से करें। उन्होंने कुछ बोरों में धान की मात्रा कम होने पर भी समिति प्रबंधकों को सतर्क किया।

एसडीएम, नोडल अधिकारी पर भी हुए नाराज

कलेक्टर ने एसडीएम व नोडल अधिकारियों के निरीक्षण को लेकर भी नाराजगी जतायी। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में अव्यवस्था को दूर करने संबधित एसडीएम, नोडल अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में धान खरीदी में तेजी आएगी, इस दौरान किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो तथा समिति के माध्यम से व्यवस्थित ढंग से खरीदी तथा उठाव हो सके, इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाना चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर