नई दिल्ली: CNG Price Hike लोग महंगाई की मार से जूझ रहे है। वहीं इसी बीच दिल्ली में एक बार फिर सीएनजी महंगा हो गया है। बता दे की आज यानि शनिवार से दिल्ली में सीएनजी की नै कीमत लागू हो गयी है। दिल्ली में अब सीएनजी का भाव 79.56 प्रति किलो है। यह नई दरें 17 दिसंबर, 2022 यानी शनिवार के दिन सुबह 6 बजे से लागू हो गई। दिल्ली में आज से सीएनजी के प्राइस में 95 पैसे प्रति किलो (CNG Price Hike) की बढ़ोतरी हुई है। पहले दिल्ली में सीएनजी 78.61 रुपये प्रति किलो बिक रही थी जो अब बढ़कर 79.56 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। इससे पहले आठ अक्टूबर को सीएनजी के दाम में तीन रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई थी।

बता दे की इससे पहले जब सीएनजी में बढ़ोतरी हुई थी तो दिल्ली में सीएनजी के प्राइस में 3 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी हुई थी। तब दिल्ली में सीएनजी के प्राइस 78.61 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया था। वहीं गुरुग्राम में सीएनजी प्राइस 86.94 रुपये प्रति किलो और नोएडा, गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 81.17 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई थी।

सरकार करती है उत्पादित गैस का दाम तय
बता दें कि भारत में उत्पादित गैस की कीमतों में कमी या इजाफा दोनों की केंद्र सरकार तय करती है, इसके किसी प्राइवेट कंपनी का हाथ नहीं होता है। सरकार एक साल में दो बार कीमतों में बदलाव करती है। पहला बदलाव 31 मार्च को होता है जबकि दूसरा बदलाव 30 सितंबर को किया जाता है। दामों में पहली बढ़ोत्तरी 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच होती है जबकि दूसरी 1 अक्टूबर से 30 मार्च के बीच लागू होती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर