2024 तक इस फील्ड में अमेरिका की बराबरी कर लेगा भारत : नितिन गडकरी
2024 तक इस फील्ड में अमेरिका की बराबरी कर लेगा भारत : नितिन गडकरी

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि 2024 के अंत से पहले भारत का सड़क का बुनियादी ढांचा अमेरिका के बराबर हो जाएगा। फिक्की के 95वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि हम देश में विश्व स्तरीय सड़क ढांचा बना रहे हैं और आपसे वादा करते हैं कि साल 2024 के खत्म होने से पहले हमारा सड़क ढांचा अमेरिका के मानक के बराबर हो जाएगा। रसद की लागत के मुद्दे पर नितिन गडकरी ने कहा कि 2024 के अंत तक इसको 9 प्रतिशत तक ले जाने का प्रयास है।

नितिन गडकरी ने कहा कि हमारी रसद की लागत एक बड़ी समस्या है. मौजूदा समय में यह 16 प्रतिशत है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि साल 2024 के अंत तक हम इसे घटाकर सिंगल डिजिट में 9 प्रतिशत तक ले जाएंगे. दुनिया के संसाधनों का 40 प्रतिशत उपभोग करने वाले निर्माण उद्योग के बारे में बात करते नितिन गडकरी ने कहा कि हम दूसरे विकल्पों को अपनाकर निर्माण कार्य में स्टील के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। गडकरी ने कहा कि हम जानते हैं कि निर्माण उद्योग न केवल पर्यावरण प्रदूषण में बड़ा योगदान देता है बल्कि दुनिया के 40 प्रतिशत से भी ज्यादा सामानों और संसाधनों की खपत करता है।

नितिन गडकरी ने कहा कि हम संसाधनों की लागत को कम करने और निर्माण की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सीमेंट और स्टील निर्माण के लिए प्रमुख सामान है. इसलिए हम विकल्प अपनाने की कोशिश करके निर्माण कार्य में स्टील के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। नितिन गडकरी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत एक ऊर्जा निर्यातक के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए एक बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत होगा। गडकरी ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य में उड्डयन, रेलवे, सड़क परिवहन, रसायन और उर्वरक उद्योगों में ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत होगा।

Trusted by https://ethereumcode.net