धान घोटाला

रायगढ़। जिले के लैलूंगा ब्लॉक के कुछ धान खरीदी केंद्रों में खेतों का रकबा वृद्धि कर धान की बोगस खरीदी का मामला उजागर होने के बाद पुलिस में मामला दर्ज किया गया। इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने रसूखदार बिचौलिए राहुल निगानिया की गिरफ्तारी करके हड़कंप मचा दिया है ।

किसानों को पता नहीं, और बढ़ गया रकबा

इस मामले की प्रारंभिक जांच में यह खुलासा हुआ है कि बिचौलिए राहुल निगानिया ने अवैध तरीके से एकत्र धान को बेचने के लिए किसानों की जमीन के खाते लेकर उसके आधार पर समितियों में धान बेचा। यही नहीं उसने मिलीभगत करके किसानों के खेतों का रकबा याने क्षेत्रफल बढ़ा लिया और निर्धारित मात्रा से ज्यादा धान बेच दिया। इसके अलावा उसने जो राशि किसानों के खाते में आई उसे भी निकाल लिया। इस पूरे मामले में राजपुर और लैलूंगा मंडी में राहुल निगानिया ने तहसील कार्यलय नोडल अधिकारी सहित मंडी आपरेटर से सांठ-गांठ कर यह धोखाधड़ी की।

किसानों की शिकायत पर मामला हुआ उजागर

धोखाधड़ी के शिकार किसानों ने अपने बयान में बताया कि ना तो उन्होंने रकबा वृद्धि के लिए कोई आवेदन कार्यलय को दिया है, ना ही मंडी में स्वयं के द्वारा धान बेचा गया हैं और ना किसी दूसरे को अपने खाते में धान बेचने की इजाजत दी है। धान बिक्री के बाद भुगतान खातों में आने के बाद बिचौलिए राहुल निगानिया ने राशि निकाल ली है। इसमें करोड़ों की राशि हड़पने की बात सामने आ रही है।

पुलिस इस मामले में मास्टर माइंड राहुल निगानिया को हिरासत में लेकर पूछ ताछ कर रही है। जांच में कुछ और लोगो के नाम आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। कुछ प्रशासनिक अफसरों के नाम के खुलासे भी हो सकते हैं। फ़िलहाल दस्तावेजों को खंगालने का काम पुलिस कर रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर