हेल्थ डेस्क- लंबे कद वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक होता हैं

लंबे कद वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति अधिक सचेत रहना चाहिए क्योंकि उन्हें इसका खतरा अधिक होता है। हौलैंड के कुछ वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर माना है कि लंबे कद वाली महिलाओं का शारीरिक विकास कम उम्र से ही तेजी से होता है जिस वजह से उनके हार्मोन्स में बदलाव भी तेजी से होता है। इससे उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की आशंका अधिक रहती है।

गुस्से से बढ़ सकता है मोटापा

अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो जरा कंट्रोल करें। आपका गुस्सा आपको मोटापे का शिकार बना सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित इस शोध में माना गया है कि बहुत अधिक गुस्सा करने वाले पुरुषों के बॉडी मास इंटेक्स में तेजी से बदलाव आते हैं और वे जल्दी मोटे होते हैं।

वहीं अधिक गुस्सा करने वाली महिलाओं का वजन भी तेजी से बढ़ता है लेकिन पुरुषों की अपेक्षा उनमें ऐसा कम होता है।

कद्दू खाने से होंगे बुद्धिमान

कद्दू खाने से दिमाग अच्छी तरह चलता है। सुनने में शायद अटपटा लगे लेकिन कई शोधों में यह बात मानी गई है कि कद्दू में पाया जाने वाला विटामिन बी6 और मिनिरल्स आपके रक्त में मौजूद शर्करा को तेजी से ग्लूकोज में बदलते हैं और ग्लूकोज अकेला ऐसा तत्व है जिसका सेवन मस्तिष्क सीधे करता है। यह मस्तिष्क के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है।

रेड वाइन के सेवन से बढ़ती है याददाश्त

कई शोधों में यह तथ्य प्रमाणित हो चुका है कि रेड वाइन का संतुलित मात्रा में सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाता है। हां, अगर आप एक बार में 300 मिलीलीटर से ज्यादा रेड वाइन का सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए उतनी ही हानिकारक भी हो सकती है।

एटीएम मशीन और पब्लिक टॉइलेट बराबर गंदे होते हैं

हम में से ज्यादातर लोग एटीएम रेग्युलर यूज करते हैं, लेकिन इस मशीन को यूज करने के बाद हम में से कितने लोग हाथ धुलते है? एक स्टडी के अनुसार एटीएम मशीन और टॉइलट बराबर गंदे होते हैं। इन दोनों जगहों पर बॉडी को नुकसान पहुंचाने वाले सेम बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

ज्यादा देर तक बैठना है खतरनाक

यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के एक रिसर्च में ये पाया गया कि एक दिन में 10 घंटे से ज्यादा बैठने वालों में मरने का खतरा तकरीबन 50 फीसदी तक बढ़ जाता है ,इसलिए ऑफिस में अपनी सीट से चिपके न रहें और ब्रेक लेते रहें।

चुइंगम से बढ़ेगी मेमरी

हम में से बहुत से लोग सुबह अपने काम पर कॉन्सनट्रेट नहीं कर पाते और जिससे काम में मन भी नहीं लगता है। कॉवेंट्री यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं नें एक स्टडी में पाया कि चूइंगम चबाने से थकान और स्ट्रेस दूर होता है और आप अपने काम पर भी ध्यान दे पाते हैं। आप ऐक्टिव महसूस करते हैं और मेमरी 35 फीसदी बढ़ती है।