कल से महाकाल मंदिर उज्जैन में मोबाइल पूरी तरह रहेगा बैन… जानें क्या रहेगी व्यवस्था

टीआरपी डेस्क। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में मोबाइल बैन करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। जी हां 20 दिसंबर यानी कल से महाकाल मंदिर के प्रांगण में मोबाइल पर प्रतिबंध लागू कर दिए गए है।

मोबाइल पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब मानसरोवर, प्रशासनिक कार्यालय और गेट नंबर चार पर क्लॉक रूम तैयार किये गए हैं। खास बात ये है कि, ये रूम आज के दौर के मुताबिक हाईटेक व्यवस्था से तैयार किए गए हैं। इनमें हर भक्त के लिए पर्सनल लॉकर बनाया गया है। मोबाइल जमा करने पर श्रद्धालु के लिए एक बारकोड जारी किया जाएगा। खास बात ये भी है कि, जो श्रद्धालु मोबाइल रखने आएगा, दोबारा उसी को ही मोबाइल लौटाया जाएगा। यहां श्रद्धालु का मोबाइल के साथ फोटो लिया जाएगा। मोबाइल जमा करने और वापस लेने आने वाले भक्तों की लाइन अलग – अलग रखी जाएगी, ताकि व्यवस्था बनी रहे।

ऐसी होगी व्यवस्था

मंदिर समिति के मुताबिक तीन अलग-अलग गेट से एंट्री करने वाले श्रद्धालु मोबाइल क्लॉक में अपना मोबाइल रखेंगे। अगर कोई सपरिवार दर्शन करने आता है और सभी के पास मोबाइल है तो उन्हें एक साथ ट्रे में रखकर फोटो लिया जाएगा। वहीं, मोबाइल धारक का वहां लगा कैमरा फोटो खींख लेगा। फोटो खींचते ही एक क्यूआर कोड जनरेट होगा, जिसका प्रिंट श्रद्धालुओं को दिया जाएगा। इस क्यूआर कोड में भक्तों द्वारा दिए गए मोबाइल और खुद का फोटो प्रिंट नजर आएगा, जिसकी पुष्टि के बाद भक्त को उसके मोबाइल फोन लौटा दिए जाएंगे। फिलहाल एक साथ 10 हजार मोबाइल रखने की व्यवस्था है, जिसे क्षमता के अनुसार, बढ़ाया भी जाेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर