भूमाफिया

रायपुर। कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने आज जन चैपाल में जिले के दूर-दराज क्षेत्रों से आए लोगों की समस्या और शिकायतों से संबंधित कई आवेदकों को सुना। इस दौरान अधिकांश शिकायतें जमीनों पर अतिक्रमण और भूमाफियाओं की मनमानी से जुड़ी थीं, जिनके खिलाफ कार्रवाई के लिए कलेक्टर ने संबंधित विभाग को निर्देश दिया।

वार्ड वासियों का रास्ता कर दिया बाधित

जन चौपाल के दौरान वीर शिवाजी वार्ड क्रमांक 16 की पार्षद गोदावरी गज्जू साहू ने कलेक्टर से मुलाकात कर बताया कि यहां भू-माफिया द्वारा अवैध कब्जा कर रहवासियों के 25 वर्षों से आवागमन के रास्ते को बंद कर कर दिया गया है, इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसी तरह तिल्दा तहसील के ग्राम सांकरा निवासी माखन लाल वर्मा ने स्वयं की खेतिहर जमीन पर भू-माफिया द्वारा दीवार बनाकर रास्ता बंद कर दिए जाने की शिकायत की।

नाले पर हो गया अवैध कब्ज़ा

वीरेंद्र सिंह ठाकुर ने वी आई पी रोड पर अमलीडीह और फुंडहर के बीच बहने वाले नाले पर अवैध कब्जे की शिकायत की। वहीं रायपुर तहसील के संत रविदास वार्ड क्रमांक 70 के पार्षद राजेश सिंह ठाकुर ने अवैध कब्जा हटाकर सामुदायिक भवन के लिए जमीन दिलाने की मांग की। इसी तरह वार्ड 46 डॉ राजेंद्र प्रसाद वार्ड की पूर्व पार्षद श्रद्धा गोविंद मिश्रा ने अवैध कब्जे को हटाने के लिए आवेदन किया। उधर ग्राम पंचायत रवेली निवासी नरेश यदु ने गांव में अवैध रूप से बनाई जा रही नाली का निर्माण रुकवाने का अनुरोध किया। इसी तरह तहसील मंदिर हसौद के ग्राम सिवनी निवासी कुमारी बाई वर्मा ने अपने मकान को कब्जा मुक्त कराने के लिए आवेदन सौंपा। सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश दीवान ने ग्राम पंचायत अकोली में शासकीय जमीन का चिन्हांकन कर अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया।

जमीन संबंधी प्राप्त आवेदनों पर कलेक्टर ने संबंधित अनुविभाग के SDM को फोन कर तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने आवेदकों को शिकायतों पर उचित कार्यवाही किये जाने के लिए आश्वस्त भी किया।

गौरतलब है कि रायपुर कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने यहां पदभार संभालने के बाद से ही जमीनों की अवैध प्लाटिंग, भूमाफियाओं के अवैध कब्जे और सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण के मामलों में कार्रवाइयां की, बावजूद इसके इस तरह की तमाम शिकायतें अब भी सामने आ रही हैं। वहीं शहर में जमीनों की धोखाधड़ी के मामले भी काफी ज्यादा हैं। एक ही जमीन को कई लोगों को बेचकर धोखाधड़ी करने संबंधी मामलों में आये दिन फरियादी पुलिस और प्रशासन के पास पहुंच रहे हैं। ऐसे मामलों में राजस्व अमले से जुड़े लोगों की मिलीभगत भी सामने आ रही है। प्रशासन को जमीन संबंधी शिकायतों पर त्वरित और कठोर कार्रवाई की जरुरत है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर