नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हमने देश को आज़ादी दिलाई और देश की एकता के लिए इंदिरा और राजीव गांधी ने अपनी जान की क़ुर्बानी दी। हमारे पार्टी के नेताओं ने अपनी जान दी, आपने क्या किया? आपके घर में कोई देश के लिए कुत्ता तक मरा है? क्या किसी ने कोई क़ुर्बानी दी है? नहीं इस बयान पर मलिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह राजनीतिक रूप से सदन के बाहर थे भीतर नहीं। उस पर यहां चर्चा करने की जरूरत नहीं है। मैं अभी भी कह सकता हूं कि स्वतंत्रता संग्राम में उनकी कोई भूमिका नहीं थी। स्वतंत्रता संग्राम के समय कोई भी आरएसएस का आदमी जेल नहीं गया था।आज़ादी के समय माफ़ी मांगने वाले लोग आज़ादी के समय लड़ने वाले लोगो से माफ़ी मांगने के लिए कह रहे है।आज़ादी के समय आप सबका का कोई योगदान नहीं था।


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राहुल गांधी ने चीन का मुद्दा उठाया तो सरकार उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रही है। लेकिन सरकार जवाब देना नहीं चाहती है। संसद में सरकार चर्चा से भाग रही है। उन्होंने कहा कि सीमा पर लगातार समस्याएं बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 18 बार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले। झूला भी झुलाया…लेकिन फिर भी सीमापर लगातार घुसपैठ हो रही है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम चाइना पर सदन में बात करना चाहते हैं। लोकसभा में, राज्यसभा में…हम नोटिस देते हैं। लेकिन सरकार चर्चा को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन जो अतिक्रमण कर रहा है। इसके लिए समय नहीं दिया।


इससे पहले खरगे ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रावण बताया था। उन्होंने कहा था, पीएम मोदी हर वक्त अपनी बात करते हैं। हर मुद्दे पर कहते हैं कि मोदी की सूरत को देखकर वोट दें। उन्होंने कहा, ‘तुम्हारी सूरत कितनी बार देखें। पार्षद चुनाव में तुम्हारी सूरत देखें, एमएलए चुनाव (विधानसभा) में भी तुम्हारी सूरत देखें, एमपी चुनाव (लोकसभा) में भी तुम्हारी सूरत देखें। हर जगह आपका ही चेहरा देखें, कितने चेहरे हैं आपके, क्या आपके रावण की तरह 100 मुख हैं क्या?