HEALTH MEETING

नई दिल्ली। चीन-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में बढ़ते जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर सरकार एक बार फिर सतर्क हो गई है। कोरोना का प्रसार रोकने के लिए सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोनावायरस महामारी की समीक्षा बैठक की। उन्होंने साफ कर दिया है कि कोरोनावायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को अलर्ट रहने और निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। खास बात है कि चीन, अमेरिका जैसे देशों में बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते भारत भी सतर्क हो गया है। हालांकि, कोरोना के मामले में अन्य बड़े देशों के मुकाबले भारत के हाल ठीक नजर आ रहे हैं। देश में एक्टिव केस की संख्या 3 हजार 408 ही रह गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ‘कुछ देशों में बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर आज एक्सपर्ट्स और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।’ उन्होंने आगे कहा, ‘कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।’

कोरोना पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के बाद नीति आय़ोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा है कि घबराने की कोई बात नहीं है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में अंदर और बाहर मास्क जरूर पहनें। साथ ही जिन लोगों ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाई है, वह जल्द से जल्द इसे लगवाएं, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

डॉ वीके पॉल ने कहा है कि अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। यह comorbidities वाले या ज्यादा उम्र के लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है।

केवल 27 फीसदी को ही बूस्टर डोज

डॉ वीके पॉल ने कहा कि अभी तक केवल 27 से 28 फीसदी लोगों ने बूस्टर डोज ली है। हमें इसे बढ़ाना होगा। हम अन्य लोगों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों से अपील करते हैं कि वह यह डोज लगाएं। बूस्टर डोज अनिवार्य है और सभी के लिए निर्देशित है।

मीटिंग की खास बातें-

निगरानी बढ़ाई जाएगी
टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी
टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जाएगा
नए साल और त्यौहार पर कोई रोक नहीं
हर हफ्ते मीटिंग होगी
विमानन के लिए कोई सलाह नहीं

भारत में BF.7 वैरिएंट चिन्हित किया गया

सरकार ने बताया कि सितंबर के जीनोम सर्विलांस में तीन बार भारत में BF.7 वैरिएंट पाया गया, यानी हम इसे चिन्हित कर चुके हैं, जिससे चीन में लोग संक्रमित हो रहे हैं। सरकार ने कहा कि अब राज्यों को मास्क लगाने के निर्देश लाकर अनुपालन कराना होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर