KACHRA 4

भिलाई। यहां ट्रैफिक पुलिस के यातायात जागरूकता अभियान के दौरान बिना हेलमेट चलने वाले दुपहिया वाहन चालकों को समझाइश तो दी ही जा रही है, साथ ही चौक के आस-पास स्वच्छ भिलाई के तहत उनसे यहां पर बिखरा कचरा भी एकत्र करवाया गया।

जुर्माना भरें या करें सफाई

भिलाई टाउनशिप के ग्लोब चौक सहित अनेक चेकिंग पाइंट पर बिना हेलमेट चल रहे सैकड़ों लोग चौक चौराहों की सफाई में भी जुटे देखे गए। सफाई करने वालों में पुरुष के साथ महिलाएं, युवक और युवतियां भी थीं। पहली नजर में देखकर ऐसा लगा कि ये कोई स्वच्छता अभियान है, लेकिन बाद में पता चला कि ये कोई स्वच्छता अभियान नहीं, बल्कि यातायात नियमों का पालन न करने की सजा है।

वहीं कुछ लोग ऐसे भी मिले जिन्होंने सफाई करने से इन्कार किया तो पुलिस ने उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई कर उनसे जुर्माना वसूल किया गया।

सबक सिखाने के लिए नया प्रयोग

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को सबक सिखाने के लिए दुर्ग पुलिस ने यह नया प्रयोग किया है जिसमें नियमों का उल्लंघन करने वालों को दो विकल्प दिए जा रहे हैं। या तो वे चालान पटाएं या फिर श्रमदान कर सफाई करें। पहले दिन ग्लोब चौक 445 लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़े गए, जिनसे श्रमदान कर सफाई करवाई गई और उन्हें समझाइश भी दी गई कि वे नियमों का पालन करें।

नशेबाज और स्टंट करने वालों पर सख्ती

पुलिस ने चौक पर बिना हेलमेट, दो पहिया में तीन सवारी और कार में बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों के लिए ही यह विकल्प रखा है बाकि शराब पीकर वाहन चलाने वालों और तेज रफ्तार में स्टंटबाजी करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। कुछ दो पहिया वाहनों में मॉडीफाई साइलेंसर लगे मिले। जिन्हें मौके पर ही निकलवाया गया और उनसे भी जुर्माना वसूल किया गया।

लोगों को भाया यह प्रयोग

एसपी डा. अभिषेक पल्लव ने बताया कि सिविक सेंटर से लगी झाड़ियों में शराबियों ने कचरा फैला रखा था, जिसकी पूरी तरह से सफाई हो गई है। इस सजा से लोग दु:ख या संताप में नहीं दिखे बल्कि, उन्हें यह प्रयोग अच्छा लगा कि सबक सिखाने के लिए पुलिस उनसे श्रमदान करवा रही है। इससे उनका शहर साफ तो होगा ही, साथ ही पकड़े गए सभी लोगों ने दोबारा नियम न तोड़ने का संकल्प भी लिया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर