नई दिल्ली। कन्हैयालाल हत्याकांड में एनआईए की चार्जशीट से कन्हैयालाल मर्डर केस में बड़ा खुलासा किया है। एनआईए द्वारा जो चार्जशीट दायर की गई है उससे पता चलता है कि कन्हैया लाल को मारने की साजिश पाकिस्तान से रची गई थी क्योंकि चार्जशीट में कराची के रहने वाले सलमान और अबु इब्राहिम समेत 11 आरोपियों के नाम है। चार्जशीट के मुताबिक ये लोग एक आतंकी नेटवर्क का मॉड्यूल हैं और बदला लेने के लिए कन्हैया की हत्या की गई। एनआईए की जांच के मुताबिक सभी आरोपी इस्लामिक कट्टरवाद से प्रभावित थे।


मामला शुरू में राजस्थान के उदयपुर जिले के धानमंडी पुलिस थाने में दर्ज किया गया था और बाद में एनआईए द्वारा इसे फिर से दर्ज किया गया था। आरोपियों के खिलाफ जयपुर में एक विशेष एनआईए अदालत में भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया। प्रवक्ता ने कहा, जांच से पता चला है कि आतंकवादी गिरोह-मॉड्यूल के रूप में काम कर रहे आरोपी व्यक्तियों ने बदला लेने की साजिश रची (पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर कथित टिप्पणी के खिलाफ)। उन्होंने कहा कि आरोपी कट्टरपंथी थे और भारत के भीतर और बाहर प्रसारित किए जा रहे ऑडियो/वीडियो/संदेशों से प्रेरणा लेते थे।


एनआईए ने कहा कि आरोपियों ने घातक चाकू की व्यवस्था की और लाल की फेसबुक पोस्ट के जवाब में दिनदहाड़े उसकी हत्या कर दी और उसकी दुकान में एक सहकर्मी पर हमला किया। आरोप पत्र में मामले में चार्जशीट किए गए लोगों में मोहम्मद रियाज अटारी, गौस मोहम्मद, मोहसिन खान, आसिफ हुसैन, मोहम्मद मोहसिन, वसीम अली, फरहाद मोहम्मद शेख, मोहम्मद जावेद, मुस्लिम खान उर्फ मुस्लिम रजा और पाकिस्तानी नागरिक सलमान और अबू इब्राहिम शामिल हैं। दोनों पाकिस्तानी नागरिक कराची के रहने वाले हैं। प्रवक्ता ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है।