व्हाट्सप्प लगातार नए फीचर्स ला रहा है। अब ऐप अपने नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को डेस्कटॉप बीटा पर स्टेट अपडेट करने की ताकत देगा। वॉट्सएप बहुत जल्द स्टेटस सेक्शन में नया अपडेट लाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स को स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की अनुमति मिलेगी। मेन्यू के अंदर रिपोर्ट सेक्शन से लोग स्टेटस पर रिपोर्ट कर सकेंगे। यानी यदि कोई यूजर्स सोशल मीडिया की शर्तों का उल्लंघन करता है या अश्लील स्टेटस पोस्ट करता है तो उस अकाउंट और स्टेटस की रिपोर्ट की जा सकेगी।

रिपोर्ट करने के बाद वॉट्सएप लेगा एक्शन

व्हाट्सएप के अपकमिंग फीचर की जानकारी देने वाली वाली वेबसाइट WABetainfo ने इस फीचर के बारे में जानकारी दी है। WABetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप का नया फीचर यूजर्स को स्टेटस सेक्शन के मेन्यू में स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की अनुमति देगा। यूजर्स किसी भी संदिग्ध स्टेटस अपडेट को देखते हैं जो सेवा की शर्तों का उल्लंघन कर सकता है, तो वे इसे नए विकल्प के साथ मॉडरेशन टीम को रिपोर्ट करने में सक्षम होंगे। रिपोर्टिग मैसेजिस के समान ही, स्टेटस अपडेट कंपनी को मॉडरेशन कारणों से अग्रेषित किया जाएगा ताकि वे देख सकें कि उल्लंघन हुआ है या नहीं. हालांकि, यह फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ता है.

जल्द आएगा रोलआउट

वॉट्सएप और मेटा यूजर्स के मैसेजिस का कंटेंट को नहीं देख सकता है और न ही उनकी निजी कॉल सुन सकता है, लेकिन प्लेटफॉर्म और यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी के लिए एक रिपोर्ट ऑप्शन लाना महत्वपूर्ण है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की कैपेसिटी डेवलपमेंट के अधीन है और इसे वॉट्सएप डेस्कटॉप बीटा के भविष्य के अपडेट में जारी किया जाएगा।

आपको बता दें की हाल ही में व्हाट्सप्प ने डिलीट फॉर मी ऑप्शन के लिए Undo बटन को जारी किया है। इस फीचर की मदद से गलती से डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप करने के बाद भी डिलीट हुए मैसेज को वापस ला सकेंगे। व्हाट्सएप के इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कई बार हम जल्दी-जल्दी में ग्रुप से मैसेज डिलीट करने के चक्कर में डिलीट फॉर एवरीवन की जगह डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप कर देते हैं। इसके बाद आपकी चैट से तो यह मैसेज हट जाता है लेकिन ग्रुप के अन्य सदस्य मैसेज को देख सकते हैं। लेकिन अब व्हाट्सएप के नए फीचर की मदद से आप डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप करने के बाद भी मैसेज को 5 सेकेंड के अंदर Undo कर वापस ला सकेंगे। इस फीचर्स को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए रोलआउट किया गया है।