नए साल में अपने Gmail को बनाएं और भी बेहतर, जानें फीचर्स जिनसे आप हैं अंजान

टेक डेस्क। साल 2022 खत्म होने वाला है और नया साल शुरूआत होने वाली है। ऐसे में मौका है नए साल में कुछ नया और अलग करने का। Google की Gmail सर्विस का तो हर कोई इस्तेमाल करता ही है। ऐसे में हम आपको Gmail से जुड़े 5 सुझाव देने जा रहे हैं जिससे आप जीमेल को और बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर सकें।

Google जीमेल में इनबॉक्स को स्पैम और अनचाही ईमेल से पहले ही फिल्टर हो जाती है। हालांकि यदि कोई ईमेल पॉप अप होती है, जो इसे फिल्टर से बाहर ले जाकर इनबॉक्स में ही दिखाने लगती है, तो आप अपनी उस मेल के पास बॉक्स को चेक करके स्पैम के रूप में इसे रिपोर्ट कर सकते हैं।

जानें जीमेल के ये खास फिचर्स

  • ऐसे कई ईमेल हो सकते हैं जिनकी आवश्यकता नहीं होती है। इन सबके लिए आर्काइव फीचर का इस्तेमाल करें। डेस्कटॉप पर प्रेषक (Sender) का ईमेल सर्च करें, फिर अपनी कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर बाई ओर सेंडर सर्च फ़िल्टर के नीचे चेक बॉक्स देखें।
  • आप सभी ईमेल का चयन करने के लिए उस बॉक्स को चेक कर सकते हैं, या केवल पढ़े गए (Read),अपठित (Unread), तारांकित (starred) या अतारांकित (unstarred) ईमेल का चयन करने के लिए क्लिक कर सकते हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से हटाए बिना अपने इनबॉक्स दृश्य से निकालने के लिए Archive पर क्लिक करें।
  • आप किसी भी ईमेल के नोटीफेकेशन को म्यूट कर सकते हैं। इस फीचर से आपको अपने इनबॉक्स में किसी मेल का हर पॉप अप नहीं दिखेगा। इसके बजाये ये ईमेल All Mail लेबल पर चले जाते हैं।
  • इसके लिए आप डेस्कटॉप पर इनबॉक्स में अपने संदेश के बाईं ओर स्थित बॉक्स को चेक करें। फिर पेज के शीर्ष के पास तीन-डॉट मेनू पर क्लिक करें और म्यूट को सिलैक्ट करें।
  • वहीं मोबाइल के लिए मैसेज पर टैप करें अपनी स्क्रीन के टॉप राइट साइड पर दिख रही तीन-डॉट मेनू पर क्लिक करें और म्यूट चुनें। आप जब भी इन ईमेल को खोजेंगे या अपने All Mail लेबल पर जाएंगे, तो यह ईमेल आपके पढ़ने के लिए तैयार पड़ी होगी।
  • गूगल हमेशा अपने यूजर्स को सिक्योरिटी चेकअप और प्राइवेसी चेकअप के जरिये अपने पूरे गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखने की सलाह देता है। इसके लिए आपको एक सुरक्षित पासवर्ड तो रखना ही चाहिए। इसके साथ ही 2-कारक प्रमाणीकरण ( 2-factor authentication) इनेबल करने और अकाउंट रिकवरी की भी जानकारी देनी चाहिए।  

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर