अगर आप भी WhatsApp ग्रुप एडमिन हैं तो दें ध्यान, नहीं तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा

टीआरपी डेस्क। क्या आपको इसकी जानकारी है कि WhatsApp का इस्तेमाल आपको जेल की हवा भी खिला सकता है। अगर नहीं, तो आज हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं। अगर आप WhatsApp ग्रुप एडमिन हैं तो यह खबर खासतौर पर आपके लिए ही है। बता दें कि WhatsApp ग्रुप के हर एडमिन के पास कुछ अतिरिक्त विशेषाधिकार और दायित्व होते हैं। अगर इस स्थिति में किसी ग्रुप पर कोई गलत काम होता है कि तो इसे रोकने की पूरी जिम्मेदारी भी WhatsApp के ग्रुप एडमिन की होती है।

अगर आप किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं, तो आपको उस ग्रुप में शेयर किए जाने वाले कंटेन्ट, फोटो, वीडियो के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और WhatsApp का ग्रुप किसी भी गलत गतिविधि में लिप्त पाया जाता है तो आपको जेल हो सकती है।

WhatsApp ग्रुप एडमिन्स इन बातों का रखें ध्यान

राष्ट्रविरोधी कंटेंट

WhatsApp ग्रुप में राष्ट्रविरोधी कंटेंट साझा कतई नहीं होना चाहिए। ऐसा करने पर ग्रुप एडमिन और कंटेंट शेयर करने वाले दोनों को गिरफ्तार किया जा सकता है।

फेक न्यूज:

सरकार भी फेक न्यूज से बचने की सलाह देती है और फेक न्यूज और फेक कंटेंट पर सख्त प्रतिबंध भी लगाया गया है। कुछ ही समय पहले एक नया कानून बनाया गया था कि जो भी व्यक्ति फेक खबरें फैलाता है तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

हिंसा:

अगर आप WhatsApp किसी को धमकी देते हैं तो आपको हवालात जाना पड़ सकता है। इसके अलावा किसी धर्म या जाति का अपमान करने पर भी आपको जेल हो सकती है।

किसी की पर्सनल फोटो या वीडियो:

अगर कोई किसी भी व्यक्ति की मर्जी के बगैर निजी फोटो ग्रुप पर डाल देता है और ग्रुप एडमिन भी इसे लेकर कोई एक्शन नहीं लेता तो ऐसा करना कंटेंट शेयर करने वाले और एडमिन को जेल के पीछे पहुंचा सकता है।

अश्लीलता:

अगर WhatsApp ग्रुप में किसी भी तरह का अश्लील कंटेंट भेजा जाता है और ग्रुप एडमिन कोई कार्यवाही नहीं करता है तो जेल की हवा खाने से आपको कोई नहीं रोक सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर