आपका भी वॉट्सएप हो जाएगा बैन! 22 लाख से ज्यादा यूजर्स का अकाउंट हुआ बंद

टेक डेस्क। यदि आप मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप के यूजर्स हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। व्हाट्सएप ने 22 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इस बात की जानकारी कंपनी की मासिक रिपोर्ट से सामने आई है। बताया जा रहा है कि उन व्हाट्सएप अकाउंट्स पर कंपनी ने कार्रवाई की है जिन्‍होंने नियमों को तोड़ा था।

दरअसल व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सेफ्टी और सिक्यॉरिटी का खास ध्यान रखता है। यही वजह है कि कंपनी ने ऐसे यूजर्स को बैन कर दिया है, जिन्होंने नियमों का उल्लंघन करने का काम किया था। व्हाट्सएप की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट पर नजर डालें तो कुल बैन किये गये अकाउंट्स की संख्या 22 लाख 9 हजार के करीब है। कंपनी की ओर से मामले को लेकर जो प्रतिक्रिया आई है उसके अनुसार इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की ओर से मिली शिकायतें और उसपर की गई कार्रवाई के आंकड़े हैं। यही नहीं प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए व्हाट्सएप द्वारा की कार्रवाई भी इसमे शामिल है।

क्या कहा है व्हाट्सएप ने

इस संबंध में कंपनी ने सरकार को जानकारी भी दी है। व्हाट्सएप ने बताया है कि सितंबर में उन्हें अकाउंट सपोर्ट, बैन अपील, अन्य सपोर्ट व प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी कैटेगरी में 560 यूजर जनरेटेड शिकायत रिपोर्ट हमें प्राप्त हुईं थीं। कंपनी के प्रवक्ता ने आगे जानकारी दी कि व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस देने वाला ऐप है जो मैसेजिंग दुरुपयोग पर कड़ी नजर रखता है।

ऐसे रखें अपने अकाउंट को सुरक्षित ?

कंपनी ने कहा है कि यदि कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने के संदेश को प्रसारित करता है तो उसपर कार्रवाई की जाती है। इसके साथ ही मैसेज से ये पता चले कि यूजर परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को साझा करता है तो उसपर भी कंपनी सख्‍त एक्शन लेती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर