नई दिल्ली |  भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। केंद्र द्वारा 24 दिसंबर से देशभर के हवाईअड्डों पर पहुंचने वाले 2 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के रैंडम टेस्ट की प्रक्रिया शुरू किए जाने के बाद से अब तक कुल 53 यात्रियों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उच्च पदस्थ सूत्र ने शनिवार को यह जानकारी दी।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना जांच के लिए यात्रियों के 5,666 नमूने लिए गए। एकत्र किए गए कुल नमूनों में से 53 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है। सूत्र ने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री द्वारा निर्देशित किया गया था, आगमन पर 2 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम जांच के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए थे और 24 दिसंबर से नमूना लेना शुरू किया गया था। 1,716 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की जांच की गई है और परीक्षण के लिए 5,666 नमूने एकत्र किए गए हैं। दो प्रतिशत रैंडम सैंपलिंग के दौरान कुल 53 अंतर्राष्ट्रीय यात्री कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।


इस बीच, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने 22 दिसंबर को समीक्षा बैठक के दौरान देश में कोविड की स्थिति और पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा के लिए केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।
उन्हें बैठक के दौरान चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, ब्राजील आदि सहित कुछ देशों में देखी गई कोविड महामारी के बदलते वैश्विक परिदृश्य से अवगत कराया गया। अधिकारियों व विशेषज्ञों के साथ कोविड टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की गई।


बताया गया कि कोविड टीकों की 220 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से 102.56 करोड़ पहली खुराक (97 प्रतिशत) और 95.13 करोड़ दूसरी खुराक (90 प्रतिशत) अब तक पात्र लाभार्थियों को दी जा चुकी हैं।