इस साल 2023 में ही नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा प्लान बनाया है। इन चुनावों को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली। इस साल 2023 में ही नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा प्लान बनाया है। इन चुनावों को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमी-फाइनल माना जा रहा है।

साल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे बड़े राज्य शामिल हैं। पूर्वोत्तर राज्यों नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में सबसे पहले विधानसभा चुनाव होंगे। इन राज्यों में फरवरी-मार्च में चुनाव संभव हैं। त्रिपुरा में भाजपा की सरकार है, नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है।

खबर आ रही है कि विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर भारतीय जनता पार्टी लोकसभा और विधानसभा स्तर पर बड़ी संख्या में विस्तारकों को उतारने की तैयारी में है। भारतीय जनता पार्टी के हजारों विस्तारक स्थानीय और लोकल संगठन के साथ मिलकर काम करेंगे।

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने तेलंगाना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर पहले ही अपने विस्तारकों को उतार दिया है। इसके साथ ही आने वाले समय में पार्टी की ओर से करीब 3 हजार विस्तारकों को उतारा जाएगा। इनकी रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को भी भेजी जाएगी।

राज्यों में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। वहीं खबरों की मानें तो 3 जनवरी को जेपी नड्डा बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ रैली करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बिहार में लोकसभा के लिए चुनावी शंखनाद कर सकते हैं। इसके साथ ही बिहार में पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

चुनाव वाले 9 राज्यों में 116 लोकसभा सीटें

राज्यकुल सीटसुरक्षित
मध्य प्रदेश2910
कर्नाटक28 07
राजस्थान 25 07
तेलंगाना 17 05
छत्तीसगढ़ 11 05
त्रिपुरा 02 01
मेघालय 0202
नगालैंड 01 00
मिजोरम 0101

जम्मू-कश्मीर में चुनाव संभव

नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों के अलावा, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव इस साल होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में ठंड का असर कम होने के बाद 2023 की गर्मियों में विधानसभा चुनाव कराया जा सकता है। जम्मू एवं कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची पिछले साल 25 नवंबर को जारी होने के साथ ही यहां चुनाव का रास्ता साफ हो गया था।

बड़े राज्यों में साल के अंत तक चुनाव

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना व मिजोरम की विधानसभाओं के कार्यकाल इस साल दिसंबर और जनवरी 2024 में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त होंगे। मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है जबकि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश तीन जनवरी व छह जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर