विश्व में 10% और चीन की 60% आबादी को COVID होने की आशंका, लाखों की हो सकती है मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना लगतार अपना पैरपसार रहा है। चीन समेत कई देशो कोरोना से हड़कंप मचा दिया है। करना के बढ़ते मामलो को देखते हुए भारत भी अलर्ट मूड पर है। सरकार में लोगों को कोविड से बचाव करने की सलहा दी है। हालांकि भारत में कोविड के ग्राफ में कोई इजाफा नहीं हो रहा है। अधिकतर राज्यों में स्थिति सामान्य है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के 500 जिलों में बीते हफ्ते कोरोना का कोई भी नया केस रिपोर्ट नहीं किया गया है। 500 जिलों में कोविड से साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट0 फीसदी है। कई राज्यों में एक्टिव मामलों की संख्या भी घट रही है।

मंत्रालय के मुताबिक, सभी राज्यों के जिलों से कोरोना के दैनिक मामलों और पॉजिटिविटी रेट की रिपोर्ट मिली है, 24 से 30 दिसंबर के बीच राज्यों के डाटा से पता पता चला है कि 500 से ज्यादा जिले ऐसे हैं जहां बीते सप्ताह में कोविड का कोई भी नया मामला नहीं आया है। कुछ 661 जिलों की रिपोर्ट मिली है, जिसमें 500 से ज्यादा जिलों में कोरोना के ग्राफ में कोई इजाफा नहीं देखा गया है। जो एक राहत की बात है. हालांकि लोगों को सलाह है कि कोरोना को लेकर सतर्क रहें और किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।

लोगों को बूस्टर डोज लगवाने की सलाह
देश की कुल पात्र आबादी में से अभी तक करीब 30 फीसदी लोगों ने कोरोना की बूस्टर डोज ली है। सरकार लोगों से तीसरी खुराक लगवाने की अपील कर रही है। कुछ महीनों पहले तक बूस्टर डोज फ्री थी, लेकिन अब इसकेलिए भुगतान करना होगा। को-विन एप के जरिए लोग बूस्टर खुराक के लिए स्लॉट बुक करा सकते हैं। देश में कोरोना की नेजल वैक्सीन को भी अनुमति मिल गई है। उम्मीद है कि 26 जनवरी के बाद नेजल वैक्सीन लोगों को मिल सकेगी।

भारत में किसी खतरनाक लहर की आशंका नहीं
महामारी विशेषज्ञ डॉ जुगल किशोर का कहना है कि भारत में कोरोना की खतरनाक लहर की आशंक नहीं है। यहां ओमिक्रॉन के किसी भी सब वेरिएंट से घबराने वाली बात नहीं है। लोगों में कोविड के खिलाफ एंटीबॉडी है और वायरस की मारक क्षमता भी कम हो चुकी है, हालांकि लोगों को फिर भी सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कोविड वायरस में लगातार म्यूटेशन हो रहा है। ऐसे में कोई नया वेरिएंट भी आ सकता है। इसलिए लापरवाही नहीं करनी चाहिए। लोगों को सलाह है कि वे भीड़ वाले इलाकों में जाने बचें और बूस्टर डोज से टीकाकरण करा लें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर